Tech News: आज इंटरनेट की दुनिया लगातार बढ़ती जा रही है। इसपर कुछ भी आसानी से सर्च किया जा सकता है। ऐसे ही वॉट्सएप एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। यह सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ऐप है। हालांकि कई बार यूजर्स अनजाने में वॉट्सएप पॉलिसी का ध्यान नहीं रखते। ऐसे में कुछ गलती होने के कारण जेल जाने तक नौबत आ जाती है। ऐसे में वॉट्सएप पॉलिसी का पालन करना बेहद जरूरी है। अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं, तो आपको अधिक सावधान रहने की जरूरत है। वहीं अपने ग्रुप मेंबर्स की पोस्ट पर भी ध्यान देना चाहिए।

हिंसा फैलाने वाले मैसेजों से दूर रहें

वॉट्सएप में कभी भी हिंसा वाले मैसेज फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए। जो समाज में घृणा फैलाते हैं, ऐसे मैसेज को शेयर करने से बचें। इस तरह की पोस्ट को रिपोर्ट करने पर वॉट्सएप अकाउंट को ब्लॉक कर देता है। पॉलिसी नहीं मानने वाले यूजर्स के अकाउंट को एक महीने के अंदर बैन कर देती है। अकाउंट रिकवर करने में फिर काफी मुश्किल आती है।

दंगा फैलाने वाले ग्रुप से दूर रहें

कई बार सामने आया है कि दंगा फैलाने के लिए अधिकतर वॉट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यदि आप किसी ग्रुप से जुड़े हैं। उसमें आपत्तिजनक कंटेंट आता है, तो तुरंत ग्रुप से हट जाएं। वह पुलिस को इसकी जानकारी दें।

इन बातों का रखें ध्यान वॉट्सएप अकाउंट नहीं होगा हैक

1. अपने वॉट्सएप अकाउंट पर प्राइवेसी सेटिंग को सही से सेट रखें।

2. पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते समय वॉट्सएप का इस्तेमाल न करें।

3. अंजान लोगों को अपना वॉट्सएप नंबर शेयर न करें।

4. वॉट्सएप अकाउंट पर टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर ऑन करके रखें।

5. इस फीचर को इनेबल करने के बाद आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

6. किसी अन्य डिवाइस में वॉट्सएप वेब का इस्तेमाल करने के बाद साइन आउट जरूर करें।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close