Whatsapp Messenger Room: Facebook ने हाल ही में Messenger Rooms फीचर लांच किया है। मकसद है Zoom और Google Meet जैसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म को चुनौती देना। Messenger Room फीचर सभी के लिए उपलब्ध है और जल्द ही WhatsApp के माध्यम से भी इसका उपयोग किया सकेगा। यानी Facebook फ्रेंड्स को सीधा ग्रुप कॉल किया जा सकेगा। कुछ बीटा यूजर्स को यह सुविधा प्रदान की जा चुकी है और जल्द ही इसे पूरी दुनिया में उपलब्ध करवाया जाएगा। फेसबुक के मुताबिक, इसका शॉर्टकट व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम में भी यूजर्स को मिलेगा। यानी जल्द ही Whatsapp पर एक साथ 50 लोग एक साथ वीडियो कॉलिंग से जुड़ सकेंगे। WhatsApp वीडियो कॉल्स की तरह Messenger Rooms की वीडियो चैट्स end-to-end encrypted नहीं हैंं।

जानिए Messenger Rooms का उपयोग करने का तरीका

व्हाट्सएप में मैसेंजर रूम शॉर्टकट एक्सेस करने का तरीका एंड्रॉइड, आईफोन और डेस्कटॉप ऐप के लिए समान है। Android में रूम लिंक बनाने और शेयर करने के लिए यह प्रोसेस अपनाएं - WhatsApp > go to Calls tab > Create a room. व्यक्तिगत चैट ओपन करने के लिए Attach > Room पर जाएं या पांच अथवा अधिक पार्टिसिपेंट्स के साथ ग्रुप चैट ओपन करें और Group call icon > Create a room पर क्लिक करें। ‘Continue in Messenger’ ऑप्सन पर क्लिक करने पर यूजर WhatsApp से बाहर आ जाएगा। इसके बाद ओपन लिंक में अपने रूम का नाम टाइप करें और WhatsApp पर लिंक सेंड कर यूजर्स को इनवाइट करें।

जिन यूजर्स को लिंक मिली है, वे उस पर क्लिक कर मोबाइल ब्राउजर या मैसेंजर ऐप में ओपन कर शामिल हो सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को मैसेंजर ऐप को अपडेट करना होगा और फेसबुक अकाउंट से लॉगिन करना होगा।iPhone के लिए भी Messenger Rooms क्रिएट करने और शामिल होने के तरीका यही है।

WhatsApp Web और WhatsApp Desktop ऐप के लिए Menu या ड्रॉप डाउन या चैट लिस्ट के ऊपर तीन डॉट्स आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘Create a room’ सिलेक्ट करें। यहां यूजर ग्रुप चैट दर्ज कर सकता है। इसके बाद Attach > Room पर क्लिक करें। यूजर WhatsApp से बाहर आ जाएगा और Messenger वेबसाइड पर वीडियो कॉलिंग की सुविधा दिखाई देगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना