WhatsApp इस्तेमाल करने वालों के लिए Delete For Everyone फीचर बेहद काम का है। कई बात गलत मैसेज भेजने के बाद उसे हटाने के लिए यह फीजर बेहद मददगार साबित होता है। यह यूजर्स को कई बार शर्मिंदगी से भी बचाता है। WhatsApp ने फीचर दिया है इसके अंतर्गत खुद के लिए मैसेज डिलीट करने के साथ ही किसी ग्रुप में मौजूद लोगों के लिए भी मैसेज डिलीट करने के लिए WhatsApp की ओर से Delete For Me और Delete For Everyone फीचर दिया गया है। गलती से मैसेज किसी ग्रुप में सेंड हो जाने की सूरत में WhatsApp एक घंटे के भीतर मैसेज को डिलीट करने का मौका देता है। एक घंटे का वक्त गुजरने के बाद यूजर सिर्फ अपने पास से मैसेज डिलीट कर सकता है लेकिन ग्रुप के अन्य सदस्य उस मैसेज को पढ़ सकते हैं।

एक तरफ जहां इस फीचर की यूजर्स जमकर तारीफ करते हैं वहीं दूसरी ओर इसमें कुछ Loopholes भी सामने आए हैं। Delete For Everyone फीचर इस्तेमाल करने से पहले WhatsApp पांच जरूरी चीजों की जानकारी लेता है जो WhatsApp FAQ पेज पर स्पेशल नोट में डली रहती हैं।

WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन जरूरी

सभी पार्टियों की ओर से मैसेज Successfully डिलीट हो इसके लिए आप जिसे मैसेज भेज रहे हैं उसके पास WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन होना जरूरी है। अगर किसी के पास पुराना व्हाट्सएप वर्जन है तो Delete For Everyone फीचर काम नहीं करेगा। यह एंड्राइड और iOS यूजर्स दोनों के लिए है।

एपल फोन में मीडिया हो जाते हैं सेव

जो लोग एपल फोन पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं जब मीडिया को मैसेज में भेजा जाता है तो वह उनके फोटो फोल्डर में सेव हो जाता है, भले ही मैसेज डिलीट कर दिया गया हो।

डिलीट करने के पहले देखा जा सकता है मैसेज

किसी मैसेज को भेजने के तत्काल बाद डिलीट कर दिया गया हो लेकिन ऐसा संभव है कि कोई यूजर उस वक्त मैसेज देख रहा हो तो ऐसे में वह मैसेज को पढ़ सकता है।

मैसेज डिलीट करने होता है सिर्फ 1 घंटा

यूजर ने गलती से कोई मैसेज ग्रुप में सेंड कर दिया है तो उसे डिलीट करने के लिए उसके पास सिर्फ 1 घंटे का वक्त होता है अगर इसके बाद भी मैसेट डिलीज नहीं किया गया तो फिर Delete For Everyone मैसेज काम नहीं करता है।

Posted By: Neeraj Vyas