Anti Valentine Week 2020: देश-दुनिया में वेलेंटाइन वीक धूम-धाम से मनाने के बाद अब बारी है एंटी वेलेंटाइन वीक की। जी हां, कई लोग इसे भी पूरी शिद्दत के साथ मनाते हैं। यह भी पूरे सात दिनों तक वैसे ही चलता है, जैसे वेलेंटाइन वीक को सेलिब्रेट किया गया था। आप सोच रहे होंगे कि इसे कौन मनाता है, क्यों मनाता है, कैसे मनाया जाता है और किस दिन मनाया जाता है, तो आपके इन सारे सवालों के जवाब हम आपको यहां दे रहे हैं...

प्यार में धोखा मिले प्रेमी, जिनका हाल ही ब्रेक-अप हुआ हो या जिनकी राहें अगल होने की आशंका है, वो 15 फरवरी से इन दिनों को सेलिब्रेट करते हैं। यह हफ्ता इस बात का संदेश देता है कि जिंदगी आगे बढ़ने का नाम है और आप सकारात्मक तरीके से कैसे पुराने रिश्ते को छोड़कर आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, आपकी जानकारी के लिए बाता दें कि एंटी वेलेंटाइन डे के दिन निगेटिविटी से भरे हुए नहीं होते हैं। कुछ चीजें प्यार बढ़ाने के लिए और रिश्तों को संभालने के लिए भी बनी हैं, जैसे परफ्यूम डे, कन्फेशन डे और फ्लर्टिंग डे...

Anti Valentine Week की शुरुआत 15 फरवरी से होती है, जिसे स्लैप डे (Slap Day) के नाम से जाना जाता है और 20 फरवरी के बीच Anti Valentine Week भी मनाया जाता है। Anti Valentine Week के दौरान Slap day, Kick Day वगैरह मनाए जाते हैं। वीक का खात्मा Break Up Day से होता है। जानें आखिर किस तरह 15 फरवरी से लेकर 21 फरवरी के बीच हर दिन को मनाया जाता है।

15 फरवरी से Anti Valentine Week की शुरुआत

15 फरवरी - इस दिन को Slap Day के तौर पर मनाते हैं, जो थोड़ा मजेदार होता है। जिसने भी आपके दिल को तोड़ा और धोखा दिया, उसे तमाचा मारकर अपनी जिंदगी से बेदखल कर दीजिए और आगे बढ़िए। हालांकि, अगर आप खुशकिस्मत हैं और ऐसा कुछ आपके साथ नहीं हुआ है, तो बीते दिनों में हुई नोंक-झोंक की याद दिलाकर अपने पार्टनर को प्यार से तमाचा मार सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह इतना तेज नहीं हो कि आपका पार्टनर हर्ट हो जाए।

16 फरवरी - इसे Kick Day के रुप में मनाया जाता है। युवा और किशोर इस दिन को मौज-मस्ती के लिए मनाते हैं। इस दिन अपने चहेते को किक कर खट्टी मीठी नोंक-झोंक का मजा ले सकते हैं। इस दिन को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। आप अपनी उदासीन और आलस भरी जिंदगी को किक मारकर इस दिन बाहर कर सकते हैं। जिम जाकर पसीना बहाइए। हां, एक बात का ध्यान रखें कि किसी अजनबी व्यक्ति के साथ प्रैंक न करें और जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाएं।

17 फरवरी - Perfume Day के तौर पर इस दिन का सेलिब्रेशन होता है। किक डे और स्लैप डे के विपरीत यह प्रेम और सकारात्मकता का दिन है। इस दिन आप अपनी पसंद का परफ्यूम अपने पार्टनर को दे सकते हैं। इसके अलावा आप महकते हुए फूलों का गुलदस्ता दे सकते हैं या कमरे में महकने वाली मोमबत्तियों से सजावट कर सकते हैं। यह सब आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है। इसके साथ ही अगर आप कुछ दिलकश बातें जैसे- 'जो परफ्यूम तुम लगाती हो, एक म्यूजिक तरह तुम्हारे पास से मुझ तक पहुंचता है', तो आप अपने दिन को यादगार बना सकते हैं।

18 फरवरी - यह दिन Flirting Day के तौर पर मनाते हैं। इस दिन अपने प्रेमी के साथ फ्लर्ट कर मजा लिया जाता है। यह उन लोगों के लिए भी है, जो अभी तक अकेले हैं और अपने परिचित लोगों के साथ फ्लर्ट करना चाहते हैं। मगर, सवाल यह है कि क्या इसके लिए किसी खास दिन की जरूरत होती है? क्या हम रोज-मर्रा की जिंदगी में फ्लर्ट नहीं करते हैं। दरअसल, यह एक कला है, जिसमें आप किसी स्मार्ट तरीके से सामने वाले का ध्यान आकर्षित करते हैं और इस तरह से आप अपने संबंधों को ऊर्जावान और मजेदार बनाए रख सकते हैं।

19 फरवरी - Confession Day के तौर पर इस दिन को मनाया जाता है। इस दिन अपनी सारी गलतियों को अपने पार्टनर के सामने कबूला जाता है। इसके साथ ही उन गलतियों को न दोहराने का वादा भी किया जाता है। जिससे उनके संबंध मजबूत हो चुके हैं। कई लोग मैसेज भेजकर भी अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं और बताते हैं कि उन्हें इस बात का कितना दुख है। हालांकि, अच्छा तो यह होगा कि आप सामने खड़े होकर अपनी गलतियों को बताएं और माफी मांगे। पार्टनर से भी यह उम्मीद की जाती है कि वह भी पार्टनर की भावनाओं को समझेगी और उसे माफ करते हुए आगे बढ़े। यह बिल्कुल उसी तरह है कि आप जब ईश्वर के सामने किसी गलती को स्वीकार करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि ईश्वर को आपकी गलती के बारे में मालूम नहीं था। ईश्वर को सब मालूम था, लेकिन जब आप अपनी गलती को मानते हैं, तो वह भी आपको माफ करने के लिए तैयार हो जाता है।

20 फरवरी - इस दिन को Missing Day के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद एक-दूसरे से दूर रहने के दौरान बिताए गए पलों को याद करना होता है, जिससे प्यार और बढ़ सके। पार्टनर एक दूसरो को बताते हैं कि जब वे उनसे दूर थे, तो उन्हें किस चीज की कमी खल रही थी। क्या वो बात थी जो इस दौरान सबसे ज्यादा याद आई। यह उस दर्द को याद करने का दिन है, जब आप अपने प्रिय के साथ नहीं थे।

21 फरवरी: Break Up Day के तौर पर इस दिन को मनाते हैं, जो इस एंटी वेलेंटाइन वीक का आखिरी दिन होता है। किसी गलत रिश्ते से बाहर आने के लिए ये दिन एक सही शुरुआत है। हममें से अधिकांश लोगों के लिए यह एक दुखद दिन होता है, लेकिन कई बार दुख देने वाले, धोखेबाज रिश्ते से बाहर निकलना भी जरूरी होता है। इस दिन लोग दिल के आकार वाले काले गुब्बारे उड़ाकर अपने दिल का बोझ हल्का करने की कोशिश करते हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket