Slow WiFi Speeds आजकल शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता होगा। इन दिनों हर छोटी बड़ी जरूरत के लिए हम इंटरनेट पर निर्भर हो गए हैं। ऐसे में यदि आप अपने मोबाइल में वाईफाई का उपयोग कर रहे हैं और धीमी स्पीड को लेकर परेशान हैं तो कुछ सामान्य उपायों को अपनाकर अपने वाईफाई की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करने के दौरान कई हम देखते हैं कि स्पीड बहुत धीमी हो गई है। हालांकि ऐसा वाई-फाई नेटवर्क के धीमा होने की वजह से भी हो सकता है लेकिन यदि आपने वाई-फाई नेटवर्क की जांच कर ली है और यह सिर्फ स्मार्टफोने में ही धीमी गति से चल रहा है तो इन तरीकों से स्पीड को तेज किया जा सकता है।

फ्रीक्वेंसी बैंड की सेटिंग

गौरतलब है कि ऑटो मोड में पुराने फोन वाई-फाई के लिए 2.5 गीगाहट्‌र्ज फ्रीक्वेंसी बैंड को सपोर्ट करते हैं, जबकि नए स्मार्टफोन 5 गीगाहट्‌र्ज फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करते हैं। ऐसे में अपने फोन में वाई-फाई सेटिंग्स को जरूर जांच लें और बैंड को ऑटो पर रखें, जिससे आपका फोन खुद ही स्पेक्ट्रम बैंड के अनुसार चेंज कर लेगा। इसके लिए सेटिंग्स में जाएं और वाई-फाई की सेंटिग को ओपन करें। फिर दायीं ओर ऊपर तीन डॉट दिखाई देंगे, जो वाई-फाई मेन्यू है। इस पर क्लिक करने पर यहां एडवांस का ऑप्शन मिलेगा, उस पर टैप करें। इसमें आपको वाई-फाई फ्रीक्वेंसी का चुनाव करना है और उसे ऑटो परसेट करना है।

कुछ स्मार्टफोन में अलग मिल सकती है सेटिंग

कुछ फोन्स में यह सेटिंग मिलती है। यदि वाई-फाई धीमा है, तो डाटा के लिए वह वाई-फाई से कनेक्ट ही नहीं होगा और मोबाइल नेटवर्क पर ही काम करेगा। इसके लिए आपको वाई-फाई की एडवांस सेटिंग्स में जाना है और वहां 'अवॉइड पुअर कनेक्शन' का विकल्प चुनना होगा। इससे आपके मोबाइल में वाईफाई की स्पीड तेज हो जाएगी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020