नई दिल्ली। एलिट क्लास के लिए ही बनने वाला एप्पल आईफोन अब हर हर दिल अजीज और पॉकेट फ्रेंडली हो सकता है। जी हां एप्पल अब भारत में ही अपने मॉडल्स की असेम्बलिंग कर रहा है। तमिलनाडु में कंपनी इसे अससेम्बल करना शुरू कर चुकी है। ऐसे में संभावना है कि इसकी कीमतों में 20 फीसदी तक कमी आएगी। ये रकम कंपनी अभी आयात शुल्क के रूप में चुकाती थी, इंडिया में निर्माण से सीधे इस शुल्क में कटौती होगी, जिसका फायदा ग्राहकों को मिल सकेगा।

बता दें कि, भारत में Foxconn नाम की कंपनी एप्पल के लिए टॉप एंड स्मार्टफोन्स बनाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में असेम्बल किए गए iPhone XR और iPhone XS अगले महीने से भारतीय स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे। इतना ही नहीं भारत में बनने की वजह से iPhone XS और iPhone XR की कीमत कम होने की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

खबर के अनुसार कंपनी को कुछ अप्रूवल्स का इंतजार है, जिसके बाद इंडिया मेड iPhone XR और XS डिवाइस अगस्त में भारतीय बाजार में एंट्री कर लेंगे। हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। एप्पल के डिवाइसेज को भारत में काफी पसंद किया जाता है, लेकिन इनकी महंगी कीमतों के कारण कंपनी की भारतीय बाजार में वनप्लस के मुकाबले केवल एक प्रतिशत हिस्सेदारी है। बता दें कि, एप्पल भारत के बेंगलुरु में विस्ट्रॉन कॉर्प के लोकल यूनिट में आईफोन एसई, 6S और 7 मॉडल्स को असेंबल कर रहा है।