Instagram Down: भारत और अन्य देशों में सोमवार शाम 7 बजे बाद Instagram को लेकर कुछ तकनीकी खामी सामने आई। इसके चलते यूजर्स अपने अकाउंट को लॉग इन नहीं कर पाए। कई यूजर्स ने दावा किया कि उनके अकाउंट्स बिना किसी सूचना, चेतावनी के सस्‍पैंड कर दिए गए। इसके बाद ट्विटर पर इंस्‍टाग्राम डाउन भी ट्रेंड हुआ। 16 प्रतिशत यूजर्स को एप एक्सेस और नौ प्रतिशत यूजर्स को सर्वर में समस्या हुई। डाउन डिटेक्टर की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली, चंडीगढ़, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, नागपुर और मुंबई के यूजर्स को सबसे अधिक परेशानी हुई। आनलाइन आउटेज ट्रैकर डाउन डिटेक्टर के अनुसार, लगभग 74 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने लागिन करने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

मैसेजिंग एप इंस्टाग्राम में तकनीकी दिक्कत आने के कारण सोमवार को पूरी दुनिया के हजारों इंस्टाग्राम यूजर्स के अकाउंट अपने आप सस्पैंड होने लगे। इंस्टाग्राम डाउन होने के बाद यूजर्स को अकाउंट सस्पैंड होने का संदेश मिला। यूजर्स ने अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के जरिये शिकायत दर्ज कराई। डेली रिकार्ड के अनुसार इंस्टाग्राम ने ट््‌िवटर पर इसकी पुष्टि की। इंस्टाग्राम ने माफी मांगते हुए ट््‌वीट किया, "हमें पता है कि आप में से कुछ को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट तक पहुंचने में परेशानी हो रही है।"

हम इसकी जांच कर रहे हैं और असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं।" ट््‌िवटर भी हैशटैग इंस्टाग्राम डाउन ट्रेंड कर रहा है। सैकड़ों लोगों को अकाउंट में लाग इन करने में इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। अन्य मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप और मैसेंजर बिना किसी गड़बड़ के काम कर रहे हैं। डाउनडेक्टर, आउटेज ट्रैकर से पता चलता है कि भारत और अन्य देशों में कई इंस्टाग्राम यूजर्स लॉगिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जबकि अन्य "सर्वर कनेक्शन" से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इस बीच मेटा ने स्वीकार किया है कि यह एक सर्वर-साइड समस्या है, और कंपनी इस मामले को देख रही है।

ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से कंपनी ने कहा, "हमें पता है कि आप में से कुछ को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट तक पहुंचने में समस्या हो रही है। हम इसकी जांच कर रहे हैं और असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं। विशेष रूप से मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, व्हाट्सएप को पिछले हफ्ते भारत और अन्य देशों में एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा। आउटेज के कारण ऐप और वेब क्लाइंट लगभग दो घंटे तक अनुपलब्ध रहे। बाद में, कंपनी ने स्पष्ट किया कि "बैकबोन राउटर्स पर कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन" के कारण व्हाट्सएप डाउन हो गया था।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close