Jio, Airtel, Voda-Idea Tariffs: टेलिकॉम सेक्टर (Telecom Sector) की दिग्गज कंपनियों रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Voda-Idea) ने ऐलान किया है कि ये अपनी मोबाइल सेवाएं (Mobile Services) महंगी करने जा रही हैं। एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपनी नई दरों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन साफ कर दिया है कि बढ़ा हुआ टैरिफ 1 दिसंबर (1 December) से लागू होगा। वहीं जियो ने कहा है कि वह आने वाले दिनों में अपनी सेवाएं महंगी कर देगा। कहा जा रहा है कि टेलिकॉम सेक्टर की खस्ता हाल को सुधारने के लिए दूरसंचार नियामक (ट्राई) के निर्देशों पर कंपनियां ये कदम उठा रही हैं। बहरहाल, 1 दिसंबर से महंगी होने वाली मोबाइल सेवाओं से बचने का एक तरीका है।

ट्राई के नियमों के मुताबिक, यदि ग्राहक ने कोई प्लान ले रखा है तो जब तक वह खत्म नहीं होता, बढ़ी हुई दरें लागू नहीं होंगी। यानी सस्ती मोबाइल सेवाओं का फायदा उठाना है तो एक दिसंबर से पहले मौजूदा प्लान में से जो बेहतर लगे, उसे रिचार्ज किया जा सकता है। यदि कोई एक साल वाले प्लान पर जाता है तो उसे पूरे साल सस्ती मोबाइल सेवा मिलती रहेगी। यह बात कॉल रेट और डाटा, दोनों के प्लान पर लागू होती है।

एक साल के प्लान

जियो का एक साल का प्लान 1699 रुपए का है। इसके तहत 1.5 जीबी डाटा रोज मिलता है। डाटा की यह लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड 64KBPS रह जाती है।। इसमें रोज 100 एसएमएस फ्री हैं। जियो से जियो पर अनलिमिटेड कॉलिंग फ्री है। वहीं दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने होंगे, जिसकी भरपाई कंपनी डाटा के रूप में करती है।

वोडाफोन-आइडिया का 1 साल का रिचार्ज प्लान भी 1699 रुपए का है। इसमें रोज 1.5 जीबी 4जी/3जी डाटा मिलता है। यह लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड कम हो जाती है। रोज 100 एसएमएस फ्री हैं। अनलिमिटेड कॉलिंग फ्री है। एयरटेल के पास 1 साल का इन्हीं सुविधाओं वाला 1699 रुपए का प्लान है।

इसके अलावा अन्य प्लान भी हैं जो लंबी अवधि के लिए हैं। 1 दिसंबर से पहले रिचार्ज करके बढ़ी हुई कीमतों से बचा सकता है।

Posted By: Arvind Dubey