जहां एक तरफ पूरा देश घरों में बंद है वहीं लोगों के मन में इसके बावजूद Covid-19 संक्रमण का डर बैठ हुआ है। सर्दी खांसी या बुखार होने पर लोग डॉक्टर्स और अस्पताल जाकर जांच करने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों Reliance Jio और Airtel ने अपने ग्राहकों के लिए टूल पेश किया है। इसकी मदद से आप यह जान पाएंगे कि कहीं आप भी तो Coronavirus से संक्रमित होने के खतरे का सामना तो नहीं कर रहे। हालांकि, सरकार और डॉक्टर्स लगातार कह रहे हैं कि इससे संक्रमित होने का खतरा उन लोगों को है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है। इस टूल में आपको अपने हर सवाल का जवाब मिलेगा और इससे आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि आप कहां है।

इस टूल में आपसे आपके वर्तमान स्वास्थ्य के अलावा ट्रैवल हिस्ट्री जैसे सवाल पूछे जाते हैं ताकि आपको संक्रमण के खतरे का अनुमान लग जाता है। Reliance Jio का टूल इसकी My Jio App पर उपलब्ध है और साथ ही इसकी वेबसाइट पर भी मिलता है। इस टूल में यूजर की उम्र के साथ ही यह भी पूछा जाता है कि क्या वो किसी ऐसे शख्स के संपर्क में आया है जिसे कोरोना वायरस से संक्रमित था। साथ ही इसमें आपसे आपकी हालिया यात्राओं के बारे में भी पूछा जाता है। यूजर द्वारा दी जाने वाली जानकारियों के आधार पर यह टूल उन्हें बताता है कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित होने के किस स्तर पर हैं। मतलब यह रिस्क कम है, मध्यम है या फिर ज्यादा है।

Jio के टूल से आपको नेशनल और राज्य के हेल्पलाइन नंबर्स का एक्सेस भी मिल जाता है। साथ ही हर राज्य में टेस्ट सेंटर्स की जानकारी भी मिल जाती है। इसके अलावा कोरोना वायरस से जुड़े सवालों के जवाब भी मिल रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ Airtel Tool की बात करें तो इसे Apollo Hospital की मदद से तैयार किया गया है और इसका नाम Apollo 247 रखा गयाहै। इस टूल को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलान के हिसाब से बनाया गया है। इस टूल में भी कुछ सवाल पूछे गए हैं जिनमें आपकी उम्र, लक्षणों और दूसरी जानकारी के बारे में पूछा जाता है। यह टूल भी आपको कोरोना संक्रमण की आशंका के स्तर को बताता है। इसमें आपको यह मदद मिलती है कि आप खुद के स्तर को जांच कर उस तरह से सुरक्षित रह सकते हैं। यह टूल Airtel Thanks App के अलावा इसकी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket