कोरोनाकाल में रिलायंस जियो ने अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। जियो ने नई चैट बॉट सेवा शुरू की है। इसके तहत जियो यूजर्स अब सिर्फ व्हाट्सऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर रीचार्ज कर सकेंगे। साथ ही उन्हें नजदीकी वैक्‍सीनेशन सेंटर पर कोविड वैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी भी मिलेगी। कंपनी का कहना है कि अब जियो यूजर्स व्हाट्सऐप की मदद से बिलों का भुगतान कर सकेंगे। साथ ही चैट बॉट उनके सभी सवालों का जवाब देगा। इसके अलावा भी यूजर्स को कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

7000770007 नंबर पर 'Hi' करते ही शुरू होगी सेवा

जियो की नई चैट बॉट सेवा का फायदा लेने के लिए आपको 7000770007 नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा। इसके बाद यह सेवा शुरू हो जाएगी। इसके जरिए बिल के भुगतान और वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में पता लगाया जा सकता है। इस चैटबॉट के जरिए आप दूसरे नंबर के बारे में भी जानकारी ले सकेंगे। इस तरह आप अपने साथ-साथ अपने परिवार और करीबी लोगों के नंबर के बारे में भी आसानी से पता कर सकते हैं। हालांकि, दूसरे नंबर की जानकारी देने से पहले चैट बॉट वेरिफाई करता है कि वह नंबर आपका ही है या नहीं।

कैसे पता करें कहां खाली हैं वैक्सीन के स्लॉट

अपने इलाके में वैक्सीन के खाली स्लॉट की जानकारी के लिए आपको अपने चैट में पिनकोड भेजना होगा। इसके बाद वैक्सीनेशन सेंटर और उपलब्धता के सर्च को रिफ्रेश करके वैक्सीन के खाली स्लॉट के बारे में जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा जियो यूजर व्हाट्सऐप चैट के जरिये मोबाइल पोर्टेबिलिटी सर्विस, जियो सिम, जियो फाइबर इंटरनेट, जियो मार्ट और अंतरराष्ट्रीय रोमिंग का सपोर्ट भी ले सकते हैं।

हिंदी और अंग्रेजी भाषा कर सकेंगे चैट

भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरत को ध्यान में रखते हुए जियो ने यूजर्स को भाषा बदलने का विकल्‍प भी दिया है। यूजर्स अंग्रेजी और हिंदी में से कोई एक भाषा चुन सकते हैं। अगर आप चैटबॉट की भाषा बदलना चाहते हैं तो चेंज चैट लैंग्‍वेज के ऑप्‍शन के जरिए ऐसा कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि आगे चलकर इस सर्विस में दूसरी भाषाओं को भी शामिल किया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags