इंटरनेट ने बहुत सारे कार्यों को आसान बना दिया है। ऐसा ही एक काम है ईमेल व सोशल मीडिया पोस्ट को शेड्‌यूल करना। अगर आप चाहें, तो अपने भेजे जाने वाले ईमेल, सोशल मीडिया पोस्ट, मैसेज आदि को एडवांस में ही शेड्‌यूल कर सकते हैं और यह आसान भी है...

अगर सुबह पांच बजे किसी को ईमेल भेजनी है, तो जरूरी नहीं कि आप सुबह-सुबह उठें और ईमेल करने के लिए बैठ जाएं, बल्कि अब किसी निर्धारित समय पर ईमेल को भेजने के लिए उसे पहले से शेड्‌यूल भी किया जा सकता है। केवल ईमेल ही नहीं, अगर आप चाहें, तो मैसेज, सोशल मीडिया पोस्ट आदि को भी एडवांस में शेड्‌यूल कर सकते हैं।

जीमेल में यह फीचर इन-बिल्ट है, लेकिन दूसरी ईमेल सर्विस में इसका उपयोग किया जा सकता है। जीमेल हाल ही में जीमेल में शेड्‌यूलिंग का फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर के जरिए एक-दो साल के लिए नहीं, बल्कि 49 साल के लिए एडवांस में ईमेल को शेड्‌यूल किया जा सकता है।

वेब ब्राउजर के जरिए ईमेल को शेड्‌यूल करते हैं, तो इसकेलिए ब्राउजर (डेस्कटॉप आदि) पर जीमेल को ओपन करना होगा। एकाउंट लॉग-इन करने के बाद कंपोज पर क्लिक करें। एक नया मैसेज विंडो ओपन होगा। फिर जिसे ईमेल भेजना चाहते हैं, उनकी ईमेल आइडी डालें। यहीं पर डाउन एरो आइकन दिखाई देगा। अब उस पर क्लिक करें, यहां आपको शेड्‌यूल सेंड का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां

एक छोटी विंडो खुलेगी, इसमें जब ईमेल भेजना चाहते हैं, उसे सेट कर सकते हैं। अगर मनमुताबिक समय का विकल्प नहीं मिलता है, तो फिर पिक डेट ऐंड टाइम पर क्लिक करें। कैलेंडर खुलेगा, जहां से डेट और टाइम सिलेक्ट कर सकते हैं। इस तरह अपने ईमेल को शेड्‌यूल कर पाएंगे।

अगर जीमेल एप की मदद से शेड्‌यूल करना चाहते हैं, फिर यहां पर दायीं तरफ ऊपर की ओर तीन डॉट वाला मेन्यू दिखाई देगा। इस पर टैप करने के बाद शेड्‌यूल सेंड को सिलेक्ट कर लें। यहां पर मनचाहे डेट और टाइम सेट कर सकते हैं। शेड्‌यूल सेंड पर क्लिक करने के बाद नीचे बायीं तरफ एक बॉक्स खुलेगा।

यहां पर सेंड शेड्‌यूल्ड फॉर... लिखा हुआ आएगा। अनडू करने के बाद मैसेज को फिर से देख सकते हैं। अगर मेल को शेड्‌यूल करने के बाद आपको लगता है किइसे डिलीट करना है, तो फिर आपको मैन मेन्यू में शेड्‌यूल्ड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां पर उस ईमेल को चुन सकते हैं, जिसे डिलीट करना चाहते हैं। इसे सिलेक्ट करने के बाद कैंसिल सेंड पर टैप करें।

अगर आप शेड्‌यूल मेल को एडिट करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आपको पहले ईमेल को कैंसिल करना होगा, फिर ड्राफ्ट में जाकर कंटेंट को एडिट करना होगा। उसके बाद फिर टाइम और डेट को अपडेट कर सकते हैं। एपल मेल मैक ओएस और आइओएस बिल्ट-इन शेड्‌यूलिंग फीचर के साथ नहीं आता है। ऐसे में आपको यहां पर थर्ड पार्टी एप्स की मदद लेनी होगी। हालांकि जीमेल और आउटलुक दोनों ही आइक्लाउड एकाउंट के साथ कार्य करते हैं। इसकी मदद से भी यहां पर ईमेल को शेड्‌यूल किया जा सकता है।

गर थर्ड पार्टी एप्स की मदद लेना चाहते हैं, तो फिर स्पार्क एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह मैक ओएस और आइओएस के साथ एंड्रॉयड को भी सपोर्ट करता है। आप चाहें, तो मैकओएस के लिए मेलबटलर एड-ऑन का उपयोग कर सकते हैं। इसमें भी सेंड लेटर का फीचर है। हालांकि यहां शेड्‌यूलिंग फीचर मुफ्त नहीं है इसके लिए आपको पैसेखर्च करने होंगे।

आउटलुक अगर आप आउटलुक मेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां भी ईमेल को शेड्‌यूल किया जा सकता है। हालांकि यहां पर केवल विंडोज और मैक के डेस्कटॉप प्रोग्राम के लिए यह सुविधा उपलब्ध है, वेब या फिर मोबाइल पर इसे आप शेड्‌यूल नहीं कर पाएंगे। यहां पर जब नए मैसेज कंपोज करते हैं या फिर रिप्लाई करते हैं, तो टैग्स में आपको मोर का ऑप्शंस दिखाई देगा। यहां पर डिलीवरी ऑप्शंस को चुन सकते हैं।

वहीं मैक के लिए अगर ईमेल को शेड्‌यूल करना चाहते हैं, तो यह और भी आसान है। सेंड के बगल में आपको ड्रॉप डाउन एरो दिखाई देगा, उस पर क्लिक करने के बाद सेंड लेटर का ऑप्शन मिलेगा। यहां पर अपने हिसाब से टाइम और डेट सेट कर सकते हैं। अगर आप ईमेल को शेड्‌यूल करने के बाद उसे एडिट करना चाहें, तो वह भी आसान है। ईमेल आपको आउटबॉक्स में मिलेगा, जहां पर उसे एडिट कर सकते हैं।