मल्टीमीडिया डेस्क। देश में Coronavirus की वजह से 21 दिनों के लिए Lockdown की घोषणा के बाद अब आपको अपने घर से ही सारे काम करने हैं। इन सब के बीच कुछ ऐसे भी जरूरी काम हैं जो कई दिनों से पेंडिंग थे। इनमें एक जरूरी काम आपके Aadhaar Card की जानकारी अपडेट करना भी है। आपने हाल ही में अपना शहर बदला है और आप अपने आधार कार्ड में पता बदलना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। हम आपको आज बताएंगे कि कैसे आप Lockdown के बीच घर बैठे-बैठे इन जानकारियों को अपडेट कर देंगे।

यह है ऑनलाइन अपडेशन का तरीका

Aadhaar में अपनी कोई भी जानकारी अपडेट करने के लिए आपके पास सबसे पहले आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर होना जरूरी है, जिस नंबर को आधार कार्ड बनवाते वक्त दिया था। अगर आपका वो नंबर एक्टिवेट नहीं है या आपके पास नहीं है तो आधार सेंटर जाकर उसे अपडेट करवाए बिना यह जानकारी अपडेट नहीं होगी। यह नंबर अपडेशन की प्रक्रिया के दौरान वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजने के लिए की जाएगी। आप ऑनलाइन सिर्फ अपना पता अपडेट कर सकते हैं। पहले ऑनलाइन आपको जन्म तारीख के अलावा दूसरी जानकारियों भी अपडेट करने को मिलती थीं।

इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ जाना होगा। इस साइट पर जाने के बाद आपको आधार अपडेट सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें अपडेट ऑप्शन में जाना होगा। इसके बाद आपको एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर टैप करना पड़ेगा।

यहां क्लिक करने के बाद आपसे आपका 12 डिजिट वाला आधार नंबर पूछा जाएगा जिस पर OTP भेजा जाएगा। OTP डाले जाने के बाद आपको विकल्प मिलेगा कि आप अपना एड्रेस और जानकारी कैसे अपडेट करना चाहते हैं।

यहां नजर आने वाले पेज पर आपको एड्रेस प्रूफ या फिर सिक्रेट कोड के माध्यम से आधार कार्ड में पता अपडेट करने का विकल्प मिलता है।

अगल आपके पास एड्रेस प्रूफ है तो उस पर क्लिक करें, यहां क्लिक करते ही आपसे पूरा एड्रेस मांगा जाएगा।

वहीं सिक्रेट कोड के माध्यम से अपडेट करने के लिए आपके पास वो सिक्रेट कोड होना जरूरी है जो आधार वेलिडेशन लेटर के साथ मिला है।

सारी डिटेल्स अपडेट करने के बाद आपको प्रीव्यू का ऑप्शन मिलता जहां आप अपनी डाली जानकारी देख सकते हैं और गलती होने पर अपडेट कर सकते हैं।

आधार अपडेट डॉक्यूमेंट अपलोड

आपने जिस बदलाव के लिए आवेदन किया है। उससे संबंधित डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे। आपको बता दें कि आप जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे वो सभी कागजात सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी हो। एक ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल दो बदलाव के लिए नहीं करें। इसके लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट देना सही होगा।

बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्ट करें

जरूरी कागजात अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में से उचित विकल्प को चुनें। अब रिक्वेस्ट सबमिट कर दें। इसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इसे संभाल कर कहीं लिख लें। आप चाहें तो अपडेट रिक्वेस्ट की कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। बता दें कि यूआईडीएआई की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि आधार डाटा में अपडेट के लिए आवेदन देने मात्र से जानकारी अपडेट नहीं होगी। आपने जो नई जानकारी दी है उसे जांचने के बाद ही अपडेट किया जाएगा।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020