हम चाहें तो दुनिया की बड़ी से बड़ी समस्या चुटकी में हल कर सकते हैं, जरूरत सिर्फ सही समाधान खोजने की है। जी हां, देश का अपना माइक्रोब्लॉगिंग ऐप Koo अपने यूजर्स को एक ऐसा फीचर ऑफर करता है जो वाकई काबिले तारीफ है। दिलचस्प बात यह है कि इसमें अभी तक कोई विराम नहीं लगा है, क्योंकि यह अपनी तरह का पहला फीचर है, जो एक ऐप में दिया गया है।

Koo ऐप अपने कंटेंट में जान डालने के लिए हिंदी और अंग्रेजी के अलावा सात प्रमुख भाषाओं को सपोर्ट करता है। इसकी सूची में कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मराठी, बंगाली, असमिया और गुजराती भाषाएं शामिल हैं। इतना ही नहीं, इन भाषाओं के अलावा कू ऐप और भी भाषाओं पर काम कर रहा है। यानी आने वाले समय में यूजर्स मलयालम, उड़िया और पंजाबी भाषा में भी बात कर सकेंगे।

चाहे क्रिकेट का युग हो, मनोरंजन की झलकियाँ हों, उत्सव की बधाईयाँ हों या नेताजी के भाषण हों, कू ऐप एक ही मंच पर लाखों उपयोगकर्ताओं को हर क्षेत्र से जोड़े रखता है। आधुनिक दुनिया में, भारत का अपना माइक्रोब्लॉगिंग ऐप सभी राज्यों को एक साथ जोड़ने और पूरे देश को बांधने का एक अटूट माध्यम बन गया है। जो बात इसे और भी खास बनाती है वह है यूजर का रिस्पॉन्स। यह यूजर्स द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है, क्योंकि इस फीचर ने उनकी सालों पुरानी समस्या को पल भर में हल कर दिया है।

दरअसल, यह फीचर आपके पोस्ट को अलग-अलग भारतीय भाषाओं में कन्वर्ट कर देता है, ताकि यूजर्स अपनी मातृभाषा में पोस्ट कर सकें। कू ऐप के यूनिक फीचर के जरिए कई यूजर्स ने लाखों फॉलोअर्स का आंकड़ा पार कर लिया है।

उदाहरण के तौर पर बात करें तो सबसे पहले जो नाम सामने आता है वह है भारतीय कमेंटेटर आकाश चोपड़ा का। इस फीचर के इस्तेमाल से कुछ ही महीनों में आकाश ने 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स की कैटेगरी पार कर ली है। वह हिंदी और अंग्रेजी सहित कन्नड़, तेलुगु, बंगाली, मराठी और तमिल भाषाओं के माध्यम से अपने प्रशंसकों से जुड़े हुए हैं और उनसे उनकी अपनी भाषा में बातचीत कर रहे हैं, जो उनके प्रशंसकों द्वारा पसंद किया जा रहा है। इतना ही नहीं वह ऐप पर कई फीचर वीडियो के जरिए अपनी आवाज अपने फैन्स तक पहुंचा रहे हैं, जो उनके और फैंस के बीच के बंधन को मजबूत करता नजर आ रहा है।

दूसरी ओर, अद्वितीय केयू ऐप और इसकी ढेर सारी विशेषताएं विश्व कप के एपिसोड को जोड़ने के लिए एक अटूट माध्यम बनना सुनिश्चित करती हैं, जिसका बिगुल हर दिन हमारे अपने कू ऐप पर बजाया जाएगा। इस प्रकार, ऐप पर त्योहारी वाइब्स और विश्व कप अपडेट बरकरार रहेंगे।

Posted By: Arvind Dubey