जहां एक तरफ देश में Coronavirus जैसी महामारी से लोग डरे हुए हैं वहीं Work From Home के लिए Jio, BSNL के अलावा अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने तरह-तरह के डेटा रिचार्ज पेश किए हैं। इनमें आपको डबल इंटरनेट डेटा ऑफर किया जा रहा है। जहां यह सारे रिचार्ज की खबरें आ रही हैं वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया में एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें Reliance Jio के 498 रुपए के रिचार्ज को 31 मार्च तक फ्री करने का दावा किया जा रहा है। इसमें दावा यहां तक है कि यह देश में Covid-19 को रोकने की कोशिशों के बीच Jio का ऑफर है।

यह है मैसेज और उसकी सच्चाई

जो मैसेज वायरल हो रहा है उसमें दावा किया जा रहा है कि 31 मार्च तक Jio के 498 रुपए के रिचार्ज को मुफ्त करने की बात कही गई है। मैसेज में लिखा है कि इस कठिन परिस्थिति में जियो सभी भारतीय यूजर्स को 498 रुपए का मुफ्त रिचार्ज दे रहा है। इसके साथ ही एक लिंक भी दी गई है जिस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है।

जहां तक इस मैसेज की सच्चाई का सवाल है तो यह मैसेज और फ्री रिचार्ज का दावा पूरी तरह से फर्जी है। अगर आपको भी ऐसा मैसेज मिला है तो सावधान। असल में यह ऑनलाइन फ्रॉड और हैकर्स की चाल है जिसमें फंसते ही आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। यह मैसेज असल में हैकर्स द्वारा भेजा जा रहा है और कोरोना वायरस के नाम पर आपको लूटने की तैयारी है। क्योंकि इस लिंक पर क्लिक करते ही आप एक Jio जैसी साइट पर जाते हैं जहां आपकी डिटेल्स हैक कर ली जाती है। इसलिए ऐसे मैसेजेस से संभलकर रहें और किसी भी तरह के रिचार्ज के लिए आप Reliance Jio की आधिकारिक साइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve