नई दिल्ली। इस साल भले ही दुनिया में मंदी की आहट की बात कही जा रही और भारत में कईं कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों की छटनी की जाने लगी हो लेकिन दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को इस साल जितने का वेतन भत्ता मिला है वो आपको हैरान कर देगा। नाडेला को साल 2018-19 के वेतन भत्ते में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिली है। नाडेला ने इस साल अपने वेतन और भत्तों से कुल 306 करोड़ रुपए प्राप्त किए हैं। नाडेला को वित्त वर्ष 2017-18 में 184 करोड़ से ज्यादा के वेतन भत्ते मिले थे। हालांकि, इस बार भले ही यह वेतन भत्ते पिछले वित्त वर्ष से ज्यादा हो लेकिन 2014 के मुकाबले यह फिर भी कम है।

कंपनी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार नाडेला को उनकी बेस सैलरी में 1 मिलियन डॉलर का हाइक मिला है। बुधवार को जारी हुए एक प्रॉक्सी स्टेटमेंट के अनुसार नाडेल की ग्राहकों के बीच भरोसा मजबूत करने की स्ट्रेटेजिक लीडरशिप और कोशिशों ने कंपनी में वाइड कल्चर चेंज पैदा कियचा है साथ ही मार्केट के साथ नई तकनीक में भी सफल प्रवेश में मदद की है।

बता दें कि 2014 में जब नाडेला ने स्टीव बालमेर की जगह ली थी तो उस समय उन्हें 84.3 मिलियन डॉलर मिले थे। नाडेला के आने के बाद पिछले पांचच सालों में कंपनी का मार्केट केपिटलाइजेशन 509 बिलियन डॉलर बढ़ा है। माइक्रोसॉफ्ट पिछले साल ही एपल को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे ज्यादा वेल्युएशन वाली कंपनी बनी थी और इस समय इसका बाजार पूंजीकरण 1072 अरब डॉलर है।

Posted By: Ajay Barve