रायपुर। गूगल मेप का यूज करते हैं, बैटरी और डाटा का ज्यादा इस्तेमाल होता है तो इसका भी निदान आ गया है। अब बिना नेट पैक और गूगल मैप्स के अंजान शहर में रास्ता ढूंढ़ लेंगे। दरसल स्मार्टफोन पर गूगल मैप्स का इस्तेमाल करने से लोग हिचकिचाते हैं, कारण होता है डाटा और बैटरी की खपत। जीपीएस के कारण बैटरी जल्दी खत्म होती है। अब गूगल ने मारियो मैप लाया है जो डाटा और बैटरी की खपत को बचाएगा। इसके माध्यम से हम नई लोकेशन का पता लगाते हैं।

ऐसे करें उपयोग

गूगल मैप्स की बाईं तरफ ऊपर की ओर दिए गए मेन्यू वाले विकल्प पर क्लिक करें। एक नया बॉक्स खुलेगा, जिसमें ऑफलाइन नाम का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर नीली रेखाओं से घिरा हुआ एक बॉक्स मिलेगा, उसमें अपनी जगह को रखें। ध्यान रखें इसमें आप जगह को जूम करके घेरा बनाकर सेव कर सकते हैं। उसके बाद नीचे की तरफ दिए गए डाउनलोड वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।

बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं लोकेशन

अगर आप इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र में नहीं हैं तब भी आप अपनी लोकेशन साझा कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको गूगल मैप्स पर अपनी लोकेशन पता करनी होगी कि आप कहां पर मौजूद हैं। उस पर थोड़ी देर टच करके रखें। ऐसा करने के बाद फोन स्क्रीन पर नीचे की तरफ तीन विकल्प नजर आएंगे। इनमें एक डायरेक्शन, दूसरा शेयर और तीसरा सेव का विकल्प होगा। लोकेशन साझा करने के लिए शेयर वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद टेक्स्ट मैसेज का विकल्प चुनें और अपनी लोकेशन पसंदीदा यूजर के साथ साझा कर दें।

पार्किंग याद रखने के अलावा शेयर करें अपनी लोकेशन

कई बार हम अपनी कार को पार्क करने के बाद उसकी लोकेशन भूल जाते हैं। इसका हल भी गूगल मैप्स लेकर आया है। लोकेशन शेयर करने के लिए जो ब्लू डॉट (जीपीएस सिग्नल) दिख रहा है, उस पर थोडी देर टैब करके रखें। इसके बाद नीचे शेयर करने का विकल्प आ जाएगा, उसके बाद यूजर अपनी लोकेशन साझा कर सकते हैं। इस स्पॉट को कार पार्किंग के रूप में भी सेव कर सकते हैं।

घर, ऑफिस, कॉलेज का पता करें डिफॉल्ट सेव

सड़क पर जाम और अन्य कारणों की वजह से कई यूजर दिन में कई बार गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप बार-बार घर का पता या ऑफिस का पता टाइप करते हैं तो आप उन विशेष लोकेशन को सेव कर सकते हैं। इसके लिए पहले उस जगह को सर्च करें या फिर अगर उस जगह पर मौजूद हैं तो ब्लू टिक वाले निशान पर थोडी देर टच करके रखें। इसके बाद नीचे सेव करने का फीचर आ जाएगा। इसमें आप ऑफिस या घर नाम से लोकेशन सेव कर सकते हैं।

ड्राइविंग के दौरान इस्तेमाल करें वॉसय सर्च

गूगल मैप्स का एक उपयोगी फीचर यह भी है कि यूजर इसमें ड्राइविंग के दौरान वॉयस सर्च का इस्तेमाल करके लोकेशन सर्च कर सकते हैं। यह फीचर सर्च बार में दाईं ओर दिया जाता है और उसका इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ उस माइक पर क्लिक करना होता है। यहां तक कि अगर आपने फोन में गूगल मैप्स ओपन नहीं किया है तो गूगल असिस्टेंट 'ओके गूगल' की मदद से गूगल मैप्स ओपन कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको ओके गूगल कहना होगा और उसके बाद ओपेन गूगल मैप्स मारियो बोलना होगा।