Mobile Phone Tips: आज के समय में मोबाइल हमारे लिए सबसे जरूरी चीजों में शामिल हो चुका है। इसके जरिए हम कॉल और मैसेज करने के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट जैसे कई काम करते हैं। फोन हमारे लिए कैमरा और घड़ी का काम भी करता है। कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम अपना फोन साइलेंट करके भूल जाते हैं और फिर उसे ढूढ़ने में हमें काफी परेशानी होती है। यहां हम इसी परेशानी से निपटने का तरीका बता रहे हैं। इस आसान तरीके से आप बहुत जल्दी अपना फोन ढूढ़ सकते हैं।

एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की मदद लें

अगर आपने अपना फोन साइलेंट मोड में करके रखा था और अब आपको फोन मिल नहीं रहा है तो आप एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट चालू होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप अपने फोन या लैपटॉप में अपना Gmail लॉगइन करके भी फोन ढूढ़ सकते हैं। हालांकि दूसरे के फोन में अपना Gmail लॉगइन करने से बेहतर है कि आप अपने ही दूसरे फोन या लैपटॉप में Gmail लॉग इन करें।

कैसे मिलेगा आपका फोन

अपना फोन ढूढ़ने के लिए अपने फोन या लैपटॉप में Gmail लॉगिन करें और गूगल सर्च में जाकर एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर वेबसाइट ओपन करें। यहां आपके फोन की लोकेशन दिए जाएगी। इसके बाद आपको 3 ऑप्‍शन मिलेंगे- प्‍ले साउंट, सिक्‍योर डिवाइस और इरेज डिवाइस। यहां प्ले साउंड में क्लिक करते ही आपका फोन फुल वॉल्यूम में बजने लगेगा और आप अपना फोन ढूढ़ लेंगे। अगर किसी ने आपका फोन चोरी कर लिया है तो सिक्‍योर डिवाइस और इरेज डिवाइस के विकल्प के जरिए आप उसे लॉक कर सकते हैं और उसका पूरा डेटा भी डिलीट कर सकते हैं।

चोर से मांग भी सकते हैं अपना फोन

आप चाहें तो यहां से अपने फोन में मैसेज करके अपना फोन मंगा सकते हैं। ऐसे में आपका फोन बजेगा और उसमें फोन लौटाने का मैसेज दिखेगा। साथ ही कॉल ऑनर का विकल्प भी दिखाई देगा, लेकिन जिसके पास आपका फोन है, उसकी नियत पर यह निर्भर करता है कि वह आपका फोन लौटाएगा या नहीं।

एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर के उपयोग की शर्तें

आपका मोबाइल फोन चालू होना चाहिए और उसमें कोई Gmail आईडी लॉगइन होनी चाहिए। साथ ही उसमें इंटरनेट चालू होना चाहिए और मोबाइल की GPS भी ऑन होना चाहिए। आप गूगल प्ले स्टोर पर Google Find My Device नाम का ऐप इंस्टॉल कर के भी अपना फोन ढूंढ़ सकते हैं।

व्हिसिल फोन फाइंडर

यह ऐप आपके सीटी बजाते ही आपके फोन में अलर्ट भेजता है और आपका फोन आवाज करने लगता है। साथ ही फ्लैश लाइट भी जलने लगती है। इससे आप अंधेरे में भी अपना फोन ढूढ़ सकते हैं। हालांकि यह तरीका तभी काम करता है, जब आपका फोन आपके आप-पास हो।

क्लैप टू फाइंड

यह एप भी बिल्कुल व्हिसिल फोन फाइंडर की तरह काम करता है। इसे अइंस्टॉल करने के बाद आपके ताली बजाते ही आपका फोन आवाज करने लगता है और आसानी से उसे ढूढ़ पाते हैं। इसमें भी आपको GPS, Gmail और इंटरनेट की जरूरत नहीं होती।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags