मल्टीमीडिया डेस्क। Motorola ने आखिरकार अपने फ्लिप स्मार्टफोन Moto Razr 2019 को लॉन्च कर दिया है और 1500 डॉलर की कीमत के साथ आया यह स्मार्टफोन, फोल्डेबल स्मार्टफोन कैटेगरी में तिसरा बड़ा ब्रांड है। इससे पहले Samsung Galaxy Fold और Huawei Mate X पहले ही लॉन्च हो चुके हैं और अपनी खासियतों, फीचर्स और लुक के दम पर लोगों को अपना फैन बना रहे हैं। हालांकि, यह तीनों फोन 1 लाख से ऊपर की कीमत में पेश हुए हैं लेकिन इनकी डिमांड भी खूब है और हाथोंहाथ बिक रहे हैं। आईए नजर डालते हैं इन तीनों फोल्डेबल स्मार्टफोन्स पर और देखते हैं और जानते हैं कौन है इनमें आगे और बेहतर

Price

कीमत की बात करें तो मोटोरोला ने जहां Moto Razr 2019 को 1500 डॉलर (1,08,200 रुपए) की कीमत के साथ अमेरिका में पेश किया है वहीं सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 1980 डॉलर (1,41,700 रुपए) में आया है। इनके मुकाबले हुवावे मेट एक्स 16,999 युआन (1,74,600 रुपए) में लॉन्च हुआ है।

Design

डिजाइन के मामले में तीनों स्मार्टफोन में मोटो रेजर अलग है। हालांकि, गैलेक्सी फोल्ड और हुवावे मेट एक्स के लुक में भी काफी अंतर है। मोटो रेजर जहां फ्लिप डिजाइन के साथ आता है जिसमें इसका प्राइमरी डिस्प्ले आधा फोल्ड हो जाता है वहीं सेंकडरी डिस्प्ले नजर आने लगता है। वहीं सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में भी दो डिस्प्ले हैं लेकिन यह किसी छोटे टैबलेट की तरह नजर आता है। यह रेजर के मुकाबला थोड़ा मोटा, बड़ा और भारी भी है। इसका कारण इसकी स्क्रीन और बैटरी कैपेसिटी है। Huawei Mate X की बात करें यह गैलेक्सी फोल्ड की तरह फोल्डेबल स्क्रीन के साथ आता है लेकिन इसकी स्क्रीन बाहर की तरफ फोल्ड होती है और इस वजह से यूजर्स फोल्ड होने पर भई इन्हें एक्सेस कर सकते हैं। यह भी काफी बड़ और भारी है।

Display

डिस्प्ले के मामले में मोटो रेजर 6.2 इंच के एचडी प्लस फोल्डेबल ओलेड डिस्प्ले के साथ आता है जिसका पिक्सल रिजॉल्यूशन 876x2142 है। इसके अलावा इसमें 2.7 इंच का सेकंडरी डिस्प्ले दिया गया है। वहीं सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में 7.3 इंच का 1536x2152 pixel वाला QXGA+Dynamic AMOLED Primary दिया गया है। वहीं सेकंडरी डिस्प्ले 4.6-inch HD+ (720x1680 pixels) Super AMOLED के साथ आता है। हुवावे की बात करें तो इसमें 8 इंच का फोल्डेबल OLED डिस्प्ले दिया गया है।

Processor, Memory, Storage, Battery

मोटो रेजर में प्रोससर की बात करें तो यह 6 जीबी रैम और Octa-core Qualcomm Snapdragon 710 SoC प्रोसेसर के साथ आ रहा है और इसमें 2510 mAh की बैटरी दी गई है। सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में Octa-core Qualcomm Snapdragon 855 SoC प्रोसेसर दिया गया है जो 12 जीबी रैम के साथ आता है। फोन में 4380 mAh की बैटरी दी गई है। हुवावे मेट एक्स की बात करें तो उसमें 8 जीबी रैम के साथ Kirin 980 SoC प्रोसेसर दिया गया है और यह फोन 4500 mAh की बैटरी के साथ आता है।

Cameras

अब बात कैमरे की करें तो Moto Razr 2019 में 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है जो रियर और सेल्फी दोनों कैमरों के रूप में काम करता है। वहीं इसमें दूसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का है। सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में तीन कैमरे हैं। मैन कैमरा 16 मेगापिक्सल का है वहीं 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस और 12 मेगापिक्सल का ही टेलीफोटो लेंस दिया गया है। इसके अलावा फोन में दो और कैमरे सेल्फी के लिए लगे हैं जो दोनों ही 10 मेगापिक्सल के हैं। हुवावे के मेट एक्स की बात करें तो इसमें क्वाड कैमरा सेटअप है जो रियर और सेल्फी दोनों के काम आता है। इसमें 40 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है वहीं 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल, 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस और फ्लाइट सेंसर दिया गया है।

Operating system

Moto Razr की बात करें तो यह एंड्रॉयड 9 पाई पर काम करता है वहीं सैमसंग में वन यूई का ट्विक्ड वर्जन मिलता है। इसके अलावा हुवावे में EMUI 9.1.1 दिया गया है। मोटो रेजर में 4G कनेक्टिविटी है वहीं सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड और हुवावे में मेट एक्स में 4जी और 5जी दोनों तरह की कनेक्टिविटी मिलती है।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket