मल्टीमीडिया डेस्क। स्मार्टफोन बाजार में इन दिनों वाटरड्रॉप नॉच और पंच होल डिस्प्ले का ट्रेंड काफी ज्यादा है। इसकी शुरुआत Apple iPhone 10 के लॉन्च के बाद से हुई थी और अब आलम यह है कि 6,000 रुपए तक की रेंज के स्मार्टफोन्स में वाटरड्रॉप नॉच देखने को मिल जाता है। जहां कंपनियां इससे आगे जाकर अब पंच होल डिस्प्ले लेकर आ रही हैं वहीं HMD ग्लोबल इससे भी आगे निकल रही है। हाल ही में आई टेक वेबसाइट्स की रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि HMD ग्लोबल इन दिनों वाटरड्रॉप नॉच छोड़कर वाटरफॉल डिस्प्ले पर काम करना शुरू कर दिया है।

वाटरफॉल डिस्प्ले में मोबाइल पर 100 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशो दिया जाता है, यह बिलकुल वैसा ही है जैसा Vivo NEX 3 और Huawei Mate 30 Pro में देखने को मिल रहा है। इनकी तस्वीरें चायनीज सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं। दावा है कि नोकिया भी ऐसे ही एक फोन पर काम कर रहा है जिसमें संभवतः पांच कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि यह Nokia 8 PureView का सक्सेसर होगा। हालांकि, अब तक इन खबरों और रेंडर्स की पुष्टि नहीं हुई है।

जो रैंडर्स सामने आए हैं उनमें साइड्स पर बैजल्स ना के बराबर नजर आएंगे वहीं बॉटम में भी बेहद स्लिम बैजल नजर आता है। हालांकि, टॉप की बात करें तो वहां का बैजल थोड़ा मोटा है। वहीं एक और रैंडर में फोन का बैक पैनल नजर आ रहा है जिसमें पांच कैमरों का सेटअप है। इनमें से एक कैमरा अलग है जबकि चार कैमरे एक सर्कुल शेप में हैं। बीच में एलईडी लाइट नजर आती है।

Posted By: Ajay Barve