इन दिनों बढ़ते OTT कंटेंट की मांग के साथ ही ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों ने भी इसका फायदा उठाने के रास्ते निकाल लिए हैं। इसी का नतीजा है कि Netflix ने अपने नए यूजर्स को दी जाने वाली ट्रायल सुविधा बंद कर दी है। इसके लिए अब उन्हें 5 रुपए देने होंगे। कंपनी का यह फैसला नए यूजर्स के लिए घाटे का सौदा साबित होगा लेकिन मुफ्त की बजाय इसके लिए उसे सिर्फ 5 रूपए ही चुकाने होंगे। इसके बाद यह बहस तेज हो रही है कि यह फायदे का सौदा है या नुकसान का।

कंपनी ने कहा है कि यूजर 5 रुपए के इस प्लान के बाद अपनी पसंद का रेगुलर प्लान चुन सकते हैं। वैसे जानकारी यह भी है कि यह फिलहाल एक टेस्ट प्लान है और हर यूजर को संभवतः दिखाई ना भी दे। जो यूजर Netflix के सबस्क्रिप्शन के लिए लॉगिन करेंगे उनमें से कुछ ही इसका फायदा ले सकेंगे। 5 रुपए वाला यह प्लान इसके दूसरे प्लान के अलावा उपलब्ध होगा। यूजर Netflix के 199, 499, 649 और 799 रुपए के प्लान्स चुन सकता है। यूजर को मिलने वाले फीचर्स उसके द्वारा चुने गए प्लान के अनुसार रहेंगे।

कंपनी का यह प्लान कोई सरप्राइज नहीं है और प्रवक्ता के अनुसार, इस 5 रुपए वाले प्लान को मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की तहत पेश किया गया है। कंपनी इसकी मदद से नए ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहती है। इसकी सफलता के बाद हम इसे और ज्यादा लोगों के लिए पेश करेंगे।

बता दें कि दिनों युवाओं के साथ ही हर उम्र के लोगों में ऑनलाइन कंटेंट की मांग बढ़ी है। तेजी से बढ़ते कंटेंट कंजप्शन के कारण अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार जैसी कंटेट प्रोवाइडर एप्स में कॉम्पटीशन भी बढ़ा है। कंपनियां इसी के चलते यूजर्स को आकर्षित करने के लिए नए-नए टोटके अपनाती रहती हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve