WhatsApp Schedule messages: चैटिंग के लिए बनाया गया इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp आजकल हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। ऑफिस के जरूरी काम से लेकर घर की बातें या फिर रिश्तेदारों को निमंत्रण भेजने के लिए भी हम WhatsApp की इस्तेमाल करते हैं। ये ऐप चैटिंग से कहीं आगे निकल गया है। लेकिन अभी भी लोग व्हाट्सऐप पर मौजूद कई खास फीचर्स से आनजान हैं। यहां हम आपको WhatsApp से जुड़ी एक ट्रिक के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जिसके जरिए आप आसानी से मेसेज शेड्यूल कर सकेंगे। दोस्तों और रिश्तेदारों को बर्थेडे विश करने में यह फीचर काफी उपयोगी है।

दोस्तों या फिर रिश्तेदारों को जन्मदिन की बधाई देने के लिए हम रात 12 बजे तक का इंतजार करते हैं। कई बार कोई बड़ा काम न होते हुए भी हमें जागना पड़ता है। किसी को गुड मॉर्निंग कहने के लिए भी हमें सुबह उठना पड़ता है। लेकिन इस ट्रिक के जरिए आप आसानी से व्हाट्सएप पर अपना मैसेज शेड्यूल कर सकेंगे।

Android पर कैसे शेड्यूल करें मैसेज

अपने एंड्राइड फोन पर WhatsApp मैसेज शेड्यूल करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से SKEDit नाम का ऐप डाउनलोड करें। इस एप में साइनअप करने के बाद व्हाट्सएप का ऑप्शन चुनें। अब यह एफ आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। आपको सभी परमिशन देनी जरूरी हैं। इसके बाद सेटिंग में Accessibility की परमिशन देकर Use Service का ऑप्शन चुनें। अब आप व्हाट्सएप पर जिसे मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं उसका नाम सर्च करें और मैसेज टाइप करके मनचाहे समय पर शेड्यूल कर दें। इतना करने के बाद आप बेफिकर होकर सो सकते हैं। आपका मैसेज शेड्यूलड टाइम पर चला जाएगा।

I-Phone पर कैसे करें शेड्यूल

आई फोन में व्हाट्सएप मैसेज शेड्यूल करने के लिए सबसे पहले Apple App Store पर जाकर Shortcuts ऐप डाउनलोड करें। अब Automation टैब को सेलेक्ट कर टॉप राइट कॉर्नर पर दिए + के निशान पर क्लिक करें और Create Personal Automation का विकल्प चुनें। इसके बाद Time of Day पर टैप करें और जब भी आपको अपना मैसेज भेजना है उसे शेड्यूल कर दें। अब Next पर टैप करें और Add Action पर जाकर सर्च बार में अपना मैसेज टाइप करें। अब मैसेज बॉक्स के नीचे आपको एक + आइकन दिखेगा उस पर टैप करें और फिर सर्च बार में जाकर व्हाट्सऐप सर्च करें। यहां आपको एक लिस्ट दिखेगी। इसमें Send Message via WhatsApp सेलेक्ट करके Done कर दें। अब आफका मैसेज शेड्यूल समय पर चला जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags