एंड्रॉयड फोन यूजर्स की तरह अब आईफोन यूजर्स भी गूगल की मदद से अपने खोए फोन का पता लगा सकेंगे। गूगल ने खुद इस बात का ऐलान किया है। दरअसल कंपनी गूगल असिस्टेंट को एक ऐसे फीचर के साथ पेश करने वाली है, जिसकी मदद से आईफोन यूजर्स अपने खोए हुए आईफोन का पता लगा सकेंगे। एंड्रॉयड यूजर्स काफी लंबे समय से इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं। आईफोन यूजर्स के पास पहले से ही इससे मिलती-जुलती सुविधा मौजूद है। एप्पल के फोन में ओन फाइंड माय सिस्टम पहले से काम करता है, जिसकी मदद से आईफोन यूजर्स अपना फोन खोज सकते हैं। हालांकि, लोगों का मानना है कि गूगल की इस नई सेवा से आईफोन यूजर्स को काफी सहूलियत होगी। मैकरूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें एप्पल के ओन फाइंड माय सिस्टम के जैसे ही विशेषताएं होंगी, जिसे आईफोन के लिए पेश किया जाएगा।

स्मार्ट स्पीकर और गूगल होम एप जरूरी

गूगल की इस नई सेवा का लाभ लेने के लिए आपके आईफोन में आईओएस के लिए गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करने वाला स्मार्ट स्पीकर और गूगल होम एप होना जरूरी है। अगर आपके फोन में किसी वजह से ये सुविधाएं नहीं हैं या फिर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करने वाला स्पीकर नहीं है तो आप इस सेवाल का लाभ नहीं ले पाएंगे। गूगल स्मार्ट होम डिवाइसों की मदद से आपको पूछना होगा कि हे गूगल, फाइंड माई फोन, तभी अलर्ट जाएगा। इसके बाद गूगल होम ऐप आईफोन पर एक आईओएस क्रिटिकल अलर्ट भेजेगा।

क्रिटिकल अलर्ट के लिए जरूरी होती है खास परमिशन

गूगल होम फाइंड माई फोन का कमांड मिलने के बाद आईफोन को एक क्रिटिकल अलर्ट भेजेगा। इस अर्लट को भेजने के लिए गूगल को एप्पल से खास परमिशन की जरूरत होगी। कई बार आपका फोन साइलेंस मोड या डू नॉट डिस्टर्ब मोड में होता है। इससे बाहर निकालने के लिए या इसे ब्रेक करने के लिए ही यह परमिशन चाहिए होती है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि अलर्ट फोन के यूजर तक पहुंचा है या नहीं। कयास लगाए जा रहे हैं कि गूगल ने एप्पल से यह खास परमिशन ले ली है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags