OE2 Asteroid Alert । यदि आप भी खगोलीय पिंड और ब्रह्मांड में होने वाली रोमांचक घटनाओं में रुचि रखते हैं तो आपके लिए आज का दिन खास हो सकता है। दरअसल आज रात हमारी धरती के पास से एक विशाल एस्टेरॉयड गुजरने वाला है। नासा के खगोलविद भी लगातार इस विशाल उल्का पिंड पर नजर बनाए हुए हैं। नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक इस OE2 Asteroid का आकार करीब दो फुटबॉल मैदान के बराबर है और यह क्षुद्रग्रह 4 अगस्त, गुरुवार को रात में धरती के पास से गुजरेगा।

26 जुलाई को खोजा था OE2 Asteroid

नासा के खगोलविदों ने कुछ दिन पहले 26 जुलाई को OE2 Asteroid की खोज की थी , जिसे 2022 OE2 का नाम दिया गया है। OE2 Asteroid एक अंतरिक्ष चट्टान है, जिसका आकार 557*1,246 फीट (170 से 380 मीटर) के बीच होने का अनुमान है, जो एक फुटबॉल के मैदान से लगभग दोगुना बड़ा है। खगोलविदों के मुताबिक OE2 Asteroid अपोलो-श्रेणी का क्षुद्रग्रह है, जिसका मतलब है कि ये खगोलीय पिंड भी सूर्य के चक्कर लगा रहा है और फिलहाल पृथ्वी की कक्षा के पथ को पार करने वाला है। अभी तक खगोल वैज्ञानिकों ने 15000 से ज्यादा ऐसे क्षुद्र ग्रहों के बारे में पता किया है।

धरती से 51 लाख किमी दूर से गुजरेगा उल्कापिंड

OE2 Asteroid धरती से करीब 3.2 मिलियन मील (51 लाख किमी) की दूरी से गुजरने की घोषणा की गई है, जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की औसत दूरी से 13 गुना अधिक है । आपको बता दें कि नासा लगातार ऐसे उल्कापिंडों पर निगाह रखता है, जो धरती के पास से गुजरने वाले हैं। नासा ने कहा है कि अच्छी खबर यह है कि पृथ्वी को कम से कम अगले 100 वर्षों तक एक प्रलयकारी क्षुद्रग्रह प्रभाव का कोई खतरा नहीं है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close