नई दिल्ली। दुनिया की दो दिग्गज कंपनियां एक बार फिर साथ आ गई हैं। जी हां अमेजन और गूगल ने एक बार फिर साथ काम करने की घोषणा की है। गूगल ने अपने YouTube ऐप को Amazon Fire TV प्लेटफॉर्म से हटा लिया था। लेकिन, अब यह Fire TV डिवाइस पर उपलब्ध होगा। इसका ऐलान तो पहले ही किया गया था, लेकिन आज से Amazon Fire TV यूजर्स अब ऑफिशियल YouTube ऐप यूज कर पाएंगे।

इसके साथ ही अब Amazon Prime Video स्ट्रीमिंग सर्विस का सपोर्ट अब Google Chromecast पर भी मिलेगा। इसके अलावा Android TV डिवाइस पर भी अब Amazon Prime Video मिलेगा। गौरतलब है कि जब से गूगल ने अमेजन Firestick से YouTube का ऑफिशियल ऐप हटाया था, तब से यूजर्स Fire TV पर ब्राउजर के जरिए यूट्यूब यूज कर रहे थे। जो स्मूथ नहीं था।

Amazon के मुताबिक कस्टमर्स नया ऑफिशियल YouTube ऐप को ‘Your Apps and Channels’ वाले Row में देख सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि Fire TV पर दिया जाने वाला ऑफिशियल YouTube App पहले से बेहतर है और अब इसमें Alexa Voice Control का सपोर्ट भी दिया गया है। यानी बोल कर YouTube ऐप के वीडियोज कंट्रोल कर सकते हैं। पहली बार ऐप ओपन करते ही डाउनलोड का ऑप्शन दिया जाएगा। डाउनलोड और इंस्टॉलेशन के प्रॉसेस के बाद आप ये बोल सकते हैं – Alexa, open youtube या ऐप पर क्लिक करके साइन इन कर सकते हैं। साइन इन न भी करें तो आप इसे यूज कर सकते हैं।