Paytm Fake Message: पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने ग्राहकों को फर्जी एसएमएस से सावधानी बरतने को कहा है। उन्होंने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा है कि ग्राहकों को कुछ फर्जी एसएमएस और मेल आ रहे हैं। इन्हें देखकर लगता है कि यह पेटीएम की तरफ से भेजे गए हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, एसएमएस के जरिए पेटीएम की तरफ से एक संदेश आ रहा है कि आपका पेटीएम अकाउंट ब्लॉक कर दिया है और केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

इस तरह के मेसेज पर शर्मा ने ट्वीट करके कहा, 'प्लीज ऐसे किसी एसएमएस पर भरोसा ना करें, जिसमें आपका पेटीएम अकाउंट ब्लॉक करने का जिक्र करके केवाईसी करने को कहा जा रहा है।' एक अलग ट्वीट में विजय शेखर ने एसएमएस की तस्वीर भी शेयर की है। उन्होंने पेटीएम के ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि कुछ एसएमएस लकी ड्रॉ के भी आ सकते हैं। इसके जरिए भी हैकर आपकी डिटेल लेने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको इनके झांसे में नहीं आना है।

हैकर खाली कर सकते हैं अकाउंट

पिछले तीन महीनों से पेटीएम के ग्राहक साइबर सेल और भारतीय रिजर्व बैंक के ओम्बुड्समैन से फर्जीवाड़े की शिकायत कर रहे हैं। इन लोगों की शिकायत है कि पेटीएम के कर्मचारी बनकर ये लोग चूना लगा रहे हैं। इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों के हवाले से इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया कि इसमें जालसाज ग्राहकों को मोबाइल या डेस्कटॉप पर कोई एप डाउनलोड करने को कहते हैं। ये एप डाउनलोड होने के बाद फोन पर आने वाले किसी भी पिन पर हैकर का कब्जा होता है। ऐसे में मोबाइल वॉलेट से जुड़े बैंक अकाउंट को हैकर खाली कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey