मल्टीमीडिया डेस्क। रक्षाबंधन आने को है और इन दिनों देश और समाज के बदलते हालातों में हर भाई के लिए अपनी बहन की सुरक्षा की चिंता सबसे बड़ी होती है। रक्षाबंधन के दिन भाई अपनी बहन से केवल राखी नहीं बंधवाता बल्कि उसे जिंदगी भर उसकी सुरक्षा करने का वचन भी देता है। हालांकि, आज के वक्त में परिस्थितियां और माहौल इतना बिगड़ गया है कि हर वक्त भाई अपनी बहन की रक्षा में मौजूद नहीं रह सकता। ऐसे में उसके पास एक इससे बेहतर विकल्प है। क्यों ना इस रक्षाबंधन अपनी बहन को कुछ ऐसा तोहफा दें जो उसकी रक्षा करे।

My Hero Optisafe

यह उपकरण दिखने में छोटा है, लेकिन उपयोगी भी है। यह तब बेहद काम का साबित होता है जब आपकी बहन घर से बाहर हो और अचानक कोई मुसीबत आ जाए। इसकी मदद से ग्रुप के सदस्यों को संकट का संदेश भेजा जा सकता है। साथ ही आपात स्थिति में यह बड़ी तेज आवाज के साथ सायरन बजाता है। गैजेट में SOS संदेश भेजने के साथ एक लाइव लोकेशन ट्रैकर है। साथ ही ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। हालांकि, इस गैजेट के इन फीचर्स का यूज करने के लिए यूजर को Optysafe मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करनी होगी।

यह अमेजन पर उपलब्ध है और इसकी कीमत 2500 रुपए तक हो सकती है।

Safelet

यह डिवाइस ब्रेसलेट की तरह पहना जा सकने वाला एक स्मार्ट डिवाइस है। जो ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है। इसमें दो बटन होते हैं जिनका उपयोग इमरजेंसी में किया जा सकता है। यह ऐप की मदद से एक नेटवर्क तैयार कर सकता है जिसमें दोस्त और परिवार के सदस्यों को जोड़ा जा सकता है। इसकी खासियत यह है कि आपात स्थिति में इसकी मदद से रिकॉर्डेड वॉयस मैसेज भी भेजा जा सकता है। साथ ही, आप अपनी बहन को ब्रेसलेट के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं। आप सिर्फ एक बटन के साथ सभी लोगों को अलर्ट भेज सकते हैं।

हालांकि, यह थोड़ा महंगा है और ऑनलाइन इसकी कीमत 9,000 रुपए तक होती है।

Safer Smart Jewellery

यह गैजेट दिखने में किसी आम ज्वैलरी की तरह होता है लेकिन वास्तव में यह एक स्मार्ट डिवाइस है। यह भी उपर दिए गए गैजेट्स की तरह ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है 7 दिन के बैटरी बैकअप के साथ आता है। इसे सिर्फ 15 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। इस गैजेट में कई विशेषताएं हैं मससलन किसी इमरजेंसी के दौरान इसे दो बार दबाने पर आपके परिवार के सदस्यों को आपके स्थान के बारे में जानकारी के साथ-साथ आपके द्वारा फीड की गई संख्या के बारे में सूचना प्राप्त होगी।

यह ऑनलाइन उपलब्ध है और इसकी कीमत 1900 रुपए तक है।

Athena

यह काले रंग में एक छोटा लटकन-दिखने वाला उपकरण है। जिसे किसी कपड़े से पिन करके पर्स में रखा या पहना जा सकता है। आप चाहें तो इसे गले में पहन सकती हैं। इस डिवाइस में एक बटन है। यदि उपयोगकर्ता तीन सेकंड के लिए उस बटन को दबाता है तो एक बड़ा अलार्म बजने लगता है। इसकी मदद से आपके मित्रों और परिवार के सदस्यों को आपकी बहन की वर्तमान स्थान की जानकारी उपलब्ध हो जाती है। इस बटन को तीन बार तेजी से दबाने पर साइलेंट अलर्ट भी भेजा जा सकता है।

Safety Torch With Shock Effect

यह एक रिचार्जेबल सेफ्टी डिवाइस टॉर्च है। यह ना सिर्फ अंधेरे में रोशनी देने का काम करती है बल्कि मुसीबत आने पर शॉक भी देती है। यह एक एलईडी फ्लैश लाइट है जिसके झटके से हमलावर को तेज झटका लगता है।

यह प्रोडक्ट भी ऑनलाइन उपलब्ध है और इसकी कीमत 800 रुपए तक है।

Posted By: Ajay Barve