नई दिल्ली। रिलांयस जियो के यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अब जियो की कॉलिंग सुविधा पूरी तरह फ्री नहीं रहेगी। जियो से जियो पर कॉलिंग तो फ्री मिलेगी, लेकिन दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज लगेगा। कंपनी की ओर से बुधवार को यह ऐलान किया गया। इससे भी बड़ी बात यह है कि मुकेश अंबानी की यह कंपनी अपने ग्राहकों पर पड़ने वाले इस बोझ की भरपाई भी करेगी। जियो के ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर जितना खर्च आएगा, उतने रुपए का फ्री डाटा यूजर्स को दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, रिलायंस जियो ने ट्राई के निर्देशों पर यह फैसला लिया है। माना जा रहा है कि इसी तरह का फैसला दूसरी मोबाइल कंपनियां भी ले सकती हैं।

जियो की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जब तक प्रतिस्पर्धी नेटवर्क पर कॉलिंग का चार्ज देने की यह व्यवस्था लागू है, तब तक रिलायंस यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज किया जाएगा।

हालांकि जियो से जियो मोबाइल पर कॉलिंग के साथ ही लैंडलाइन पर किए गए कॉल्स पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। व्हाट्स ऐप कॉल भी पहले की तरह फ्री रहेंगे। सभी नेटवर्क के इनकमिंंग कॉल भी पहले की तरह फ्री रहेंगे।

6 पैसे प्रति मिनट ही क्यों?

6 पैसे प्रति मिनट चार्ज का आंकड़ा 2017 में ट्राई ने तय किया था। तब ट्राई ने इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज (आईयूसी) को 14 पैसे से घटाकर 6 पैसे किया था। साथ ही कहा था कि यह व्यवस्था जनवरी 2020 तक रहेगी। हालांकि यह ट्राई की ओर से विचार किया जा रहा है कि क्या जनवरी 2020 की इस समय सीमा को बढ़ाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: अब सिर्फ 25 सेकंड ही बजेगी आपके फोन की घंटी, Jio, Airtel और वोडाफोन ने उठाया बड़ा कदम

यह भी पढ़ें: TV दर्शकों के लिए Jio Fiber और Airtel लेकर आए ब्रॉडबैंड सर्विस, जानिये खास बातें