सियोल। Samsung Galaxy S10 सीरीज के स्मार्टफोन्स में फिंगरप्रिंट लॉकिंग सिस्टम में दिक्कत की बात सामने आई है। इसके बाद सैमसंग ने अपनी गैलेक्सी-10 सीरीज के कई मॉडल में सुरक्षा संबंधी गंभीर खामी की बात स्वीकारी है। यह समस्या फोन के फिंगरप्रिंट लॉकिंग सिस्टम में है। इस खामी की वजह से फोन को इसके यूजर के अलावा कोई दूसरा भी अनलॉक कर सकता है। कंपनी ने अपने ग्र्राहकों को पहले से दर्ज फिंगरप्रिंट डिलीट करने की सलाह दी है।

इसके अलावा कंपनी ने एक बयान जारी कर अपने यूजर्स से अपील की है कि वो सिलिकॉन प्रोटेक्टकर स्क्रीन गार्ड यूज करने से बचें जब तक की कंपनी सिक्युरिटी पैच जारी नहीं कर देती। कंपनी ने यह भी कहा है कि जल्द ही एक सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी किया जाने वाला है जो संभवतः अगले हफ्ते तक मिलने लगेगा।

इसी सप्ताह ब्रिटेन के एक यूजर ने इस संबंध में शिकायत की थी। उसने एक समाचार पत्र को बताया था कि उसके गैलेक्सी-10 फोन को कोई दूसरा व्यक्ति आसानी से खोल सकता है। यूजर ने बताया था कि उसके फोन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर रखने के बाद बिना रजिस्टर्ड फिंगर से भी फोन अनलॉक किया जा सकता है। इस दौरान उसने अपने फाइनेंशियल अकाउंट को लेकर चिंता जताई थी।

सैमसंग की ओर से जारी वक्तव्य में गैलेक्सी नोट-10, 10+, गैलेक्सी एस-10, एस-10+ और एस-10, 5जी के यूजर्स को पहले से रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट डिलीट करने और नए सिरे से रजिस्टर्ड करने की सलाह दी गई है। कंपनी ने कहा है कि जब तक वह नया अपडेट जारी नहीं करती तब तक यूजर सिलिकॉन स्क्रीन प्रोटेक्टर का प्रयोग नहीं करें।

गौरतलब है कि दुनिया सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी पहले भी कई बार अपने मोबाइल फोन के मॉडल को लेकर विवादों से घिर चुकी है। इससे पहले वर्ष 2016 में कंपनी के गैलेक्सी नोट-7 मॉडल में बैटरी फटने की समस्या सामने आई थी, जिसके बाद कंपनी ने यह मॉडल वापस ले लिए थे।

Posted By: Ajay Barve