59 Chinese Apps पर बैन के बाद अब कई भारतीय ऐप्स ने धूम मचाना शुरू कर दिया है। भारतीय कंपनियों के बनाए देशी ऐप जैसे ShareChat, Roposo, Chingari और गोसोशल के डाउनलोड और यूजर लॉगइन में बेतहाशा वृद्धि हुई है। ShareChat ने तो डाउनलोड के मामले में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया है, इस प्लेटफॉर्म पर हर घंटे 5 लाख डाउनलोड का आंकड़ा छू रहा है।

भारत में सोमवार को केंद्र सरकार के 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसका लाभ भारतीय ऐप्स को मिलना शुरू हो गया है। ShareChat को तो हर घंटे करीब पांच लाख बार डाउनलोड किया जा रहा है। पिछले 36 घंटों में करीब 1.50 करोड़ यूजर इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं।

ShareChat ऐप को खास भारतीय यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इसमें यूजर को फॉलो करने के साथ स्टेट्स और फोटो शेयर करने की सुविधा मिली है। यह एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है, जहां से डाउनलोड कर यूजर्स इसका उपयोग कर सकते हैं। भारतीय भाषाओं में उपलब्ध देश की सबसे बड़ी क्षेत्रीय सोशल मीडिया साइट का कहना है कि उसे पिछले दो दिनों में ऐतिहासिक बढ़त देखने को मिली है। चीनी ऐप्स पर बैन लगने के बाद ShareChat पर 1 लाख से ज्यादा पोस्ट आ चुकी हैं। इन posts को 10 लाख से ज्यादा बार लाइक किया जा चुका है और 5 लाख शेयर किए गए हैं।

शेयरचैट के सीओओ और सह संस्थापक फरीद अहसान ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि यह उनकी आने वाली सफलताओं की नींव भर है। उन्होंने सरकार के चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की एक लाख से अधिक पोस्टों में सरकार के फैसले का समर्थन करते हुए लोगों को देखा है।

इसीतरह महेंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महेंद्रा की हैपरैंप का भी कहना है कि सोशल नेटवर्किंग साइट गोसोशल में भी पिछले कुछ ही दिनों में बीस फीसद यूजर्स का इजाफा हुआ है। सोशल मीडिया ऐप ट्रेल का दावा है कि पिछले 24 घंटे में उसके ऐप का नेटवर्क 500 गुणा अधिक बढ़ गया है, उसके 15 लाख से अधिक डाउनलोड हुए हैं जो लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan