मल्टीमीडिया डेस्क। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाल ही में निर्देश जारी किए हैं जिसके बाद ब्रॉडकास्ट सेक्टर को अपने कंज्यूमर को चैनल सेलेक्ट करने और उसी के पैसे देने का ऑप्शन उपलब्ध कराना होगा। इसके बाद अब खबरें आ रहीं हैं कि ट्राई के इस आदेश के बाद अब टीवी देखना महंगा होगा।

हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आप कितने चैनल्स देखना पसंद करते हैं। इसके लिए सोनी, जी और स्टार जैसी सभी ब्रॉडकास्टर कंपनियां अपने-अपने चैनल्स के दामों की घोषणा कर रही है। वैसे यूजर के पास मौका होगा कि वो या तो आ ला कार्टे के माध्यम से एक-एक चैनल चुनकर उसके दाम चुकाए या फिर बंडल्ड पैकेज ले और एक साथ कई चैनल्स का फायदा ले।

वैसे अभी के लिए तो आपको बता दें कि सभी डीटीएच कंपनियों ने इस रूल को लेकर काम शुरू कर दिया है और पहले की तरह पैकेज बनाने की कोशिश में है। तब तक यूजर को परेशान होने की जरूरत नहीं है। जैसे की डीटीएच कंपनियां अपनी लिस्ट तैयार कर लेंगी, यूजर को इसमें से अपनी पसंद के चैनल चुनने का मौका मिल जाएगा।

एक खास बात और कि अगर आपने हाल ही में अपना डीटीएच पैक रिचार्ज करवाया है तो संभव है कि आपका सर्विस प्रोवाइडर 1 तारीख के बाद आपके खाते में बची हुई राशि को कैरी फॉरवर्ड करे और आप इसकी मदद से नए पैक और चैनल्स के दाम चुका सकें।

स्टार, जी और सोनी ने बनाए पैक

मसलन स्टार ने अपने स्टैंडर्ड डेफिनेशन के वैल्यू पैक की कीमत 49 रुपए रखी है जिसमें स्टार प्लस, स्टार उत्सव जैसे मनोरंजन चैनल्स के अलावा फिल्म और स्पोर्ट्स चैनल्स भी शामिल हैं। स्टार ने रिजनल लैंग्वेजेस के लिए भी ऐसे ही पैक तैयार किए हैं उनकी कीमत 79 रुपए तक है। इसके अलावा कंपनी ने एचडी चैनल्स के लिए इस बंडल की कीमत 85 और एचडी प्रीमियम की कीमत 120 रुपए रखी है।

स्टार के पैक और कीमतें देखने के लिए करें

वहीं जी की बात करें तो उसने अपने 69 रुपए के पैक में अपने 27 सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले चैनल्स का कॉकटेल पेश किया है।

सोनी ने अपने यूजर्स की पसंद के चैनल्स का पैक तैयार किया है। इसमें भी यूजर आ ला कार्टे और बंडल्ड चैनल्स ले सकता है। सोनी ने अपने ज्यादा पसंद किए जाने वाले चैनल्स का एसडी वैल्यू पैक तैयार किया है और इसमें 31 रुपए में सोनी, सब, मैक्स, पल और वाह जैसे 9 चैनल्स शामिल हैं। इसी तरह गोल्ड पैक भी है जिसमें ज्यादा चैनल्स के साथ दाम भी 39 रुपए हो जाएंगे। सोनी के प्लैटिनम पैक की कीमत 69 रुपए है और इसमें स्पोर्ट्स समेत 19 चैनल्स शामिल हैं।

सोनी चैनल्स के पैक और दाम देखने के लिए क्लिक करें और पेज नंबर 46 पर देखें

DTH कंपनियां भी कर रहीं मेहनत

फिलहाल चैनल्स के दाम केवल ब्रॉडकास्टर्स ने ही जारी किए हैं और इस वजय से डीटीएच यूज कर रहे यूजर्स तक यह नहीं पहुंचे हैं। नए आदेश 29 दिसंबर से लागू होंगे और उसके लिए डीटीएच कंपनियां भी अपने पैकेज तैयार कर रही हैं। ऐसा होने पर यूजर को पहली की तरह अपना पैक चुनने में आसानी होगी लेकिन फिलहाल यह साफ नहीं है कि यह पैक पहले के मुकाबले सस्ता होगा या महंगा।