Tech Tips: पेगासस स्पाईवेयर का मामला सामने आने के बाद लोग अपने फोन की सुरक्षा को लेकर चिंतित हो गए हैं। यह सॉफ्टवेयर बिना यूजर की परमिशन के फोन में इंस्टॉल हो जाता है और उसे हैक कर लेता है। हैक होने के बाद फोन सामान्य तरीके से काम करना बंद कर देता है और उसमें तरह-तरह की परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में हम यह मान लेते हैं कि फोन पुराना होने की वजह से या किसी दूसरी खराबी की वजह से ये समस्याएं आ रही हैं। जबकि कई बार फोन हैक होने के बाद ये परेशानियां आती हैं। यहां हम इन्हीं लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक तो नहीं हुआ है।

स्मार्टफोन का धीमा चलना

जब भी आप नया स्मार्टफोन लेते हैं वह बहुत तेज और स्मूथ चलता है, लेकिन समय के साथ इसकी स्पीड धीमी होती जाती है। कभी कभार ऐसा भी होता है, जब अचानक आपका फोन बहुत धीमे चलने लगता है और रुक-रुक कर काम करता है। अगर आपका फोन भी ऐसा कर रहा है तो समझिए उसके बैकग्राउंड में स्टील्थ मालवेयर आ चुका है।

मोबाइल डेटा ज्यादा खर्च होना

अगर आपके फोन में अचानक डेटा खर्च बढ़ गया है और आम दिनों से ज्यादा डेटा खर्च हो रहा है तो पूरी संभावना है कि आपके फोन में स्पाई सॉफ्टवेयर या टूल मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर रहे हों क्योंकि ये एप इंटरनेट के जरिये ही आपकी एक्टिविटी ट्रैक करते हैं।

फोन की बैटरी ज्यादा तेजी से खत्म होने लगे

स्पाई ऐप या स्पाई टूल आपके फोन की बैटरी का भी इस्तेमाल करते हैं। इसलिए जैसे ही आपके फोन में ये सॉफ्टवेयर आते हैं, वैसे ही आपकी बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। हालांकि बैकग्राउंड में ज्यादा एप रहने से भी ऐसा होता है।

बिना डाउनलोड किए आ रहे हैं एप

अगर आपको अपने फोन में ऐसा कोई एप दिखता है, जो पहले नहीं था और अब आ गया है और आपने उसे डाउनलोड भी नहीं किया है तो संभव है कि हैकर्स ने आपके फोन में वह एप जासूसी के लिए इंस्टॉल किया हो। उसे तुरंत डिलीट कर दें।

फोन का गर्म होना

लंबे समय तक गेम खेलने या दूसरा काम करने से फोन गर्म होते हैं। चार्जिंग के दौरान भी कई फोन गर्म होते हैं, लेकिन अगर थोड़ी देर इस्तेमाल करने पर ही आपका फोन गर्म होने लगे तो समझिए कि आपका फोन हैक हो चुका है।

अजनबी मैसेज या कॉल का दिखना

अगर आपकी कॉल या मैसेज हिस्ट्री में कोई नंबर दिख रहा है, जिसे आप नहीं जानते और आपको नहीं बता आपने कब इस नंबर से बात की थी, तो पूरी संभावना है कि हैकर्स आपके फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसी वजह से ये नंबर आपके फोन में दिख रहे हैं।

अपना फोन हैक होने से कैसे बचाएं

समय के साथ सभी कंपनियों ने अपना सिक्योरिटी सिस्टम काफी बेहतर कर दिया है। इस वजह से अब आपके फोन का हैक होना काफी मुश्किल है और स्पाईवेयर से भी यह आसानी से हैक नहीं होता, लेकिन आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। कभी भी अपने फोन में थर्ड पार्ट एप न डाउनलोड करें और किसी भी अनजान लिंक पर गलती से भी न क्लिक करें। टोरेंट साइट से फिल्में भी न डाउनलोड करें। ऐसा करके आप अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags