Reliance Jio calling Charges: दूरसंचार नियामक ट्राई के नियमों का पालन करते हुए रिलायंस जियो को भी यह ऐलान करना पड़ा कि जियो से जियो कॉलिंग फ्री रहेगी, लेकिन दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने होंगे। यह व्यवस्था 9 अक्टूबर से लागू हो गई। बहरहाल, इस घोषणा के दूसरे दिन जियो ने राहत भरा फैसला लिया और कहा कि जिन यूजर्स ने 9 अक्टूबर से पहले या इन दिन रिचार्ज किया है, उन्हें दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग का यह चार्ज नहीं चुकाना होगा। यानी जब तक यूजर्स का मौजूदा प्लान चल रहा है, उन्हें सभी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग मिलती रहेगी।

बता दें, जियो ने 6 पैसे प्रति मिनट कॉलिंग चार्ज का ऐलान किया, लेकिन अपने यूजर्स को यह राहत भी दी कि जितना खर्च उन्हें दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने का आएगा, उतने का उन्हें डाटा फ्री दिया जाएगा।

जियो के आईयूसी रिचार्ज

इसके साथ ही जियो ने नए आईयूसी रिचार्ज का ऐलान भी किया है। ये उन यूजर्स के लिए हैं जो जियो से एयरटेल और वोडाफोन जैसे दूसरे नेटवर्क पर कॉल करते हैं। ये रिचार्ज प्लान 124 मिनट के लिए 10 रुपए, 249 मिनट के लिए 20 रुपए, 656 मिनट के लिए 50 रुपए और 1,362 मिनट के लिए 100 रुपए के रूप में उपलब्ध हैं।

कंपनी 10 रुपए के लिए 1GB, 20 रुपए के लिए 2GB, 50 रुपए के लिए 5GB और 100 रुपए के लिए 10GB डाटा देगी। पोस्टपेड कस्टमर्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज उनके बिल में जुड़कर आएगा।

बता दें, 2017 में ट्राई ने इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) को 14 पैसे से घटाकर 6 पैसे प्रति मिनट कर दिया था। साथ ही यह भी कहा था कि इसे जनवरी 2020 तक पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा। अब ट्राई ने इसकी समीक्षा के लिए कंसल्टेशन पेपर मंगवाया है कि क्या इस टाइमलाइन को बढ़ाया जाए। यानी ट्राई का फैसला जो भी हो जियो यूजर्स को जनवरी 2020 तक तो 6 पैसे प्रति मिनट का यह चार्ज देना होगा।