मल्टीमीडिया डेस्क। हाल के दिनों में Gmail ने कई नए फीचर्स जोड़े हैं। इनमें सबसे अहम यह है कि अब बगैर इंटरनेट यानी Offline रहते हुए भी Gmail पर काम किया जा सकता है। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर Offline मोड चालू करना होगा। इसके बाद यूजर बगैर इंटरनेट के Gmail का एक्सेस कर पाएगा। नए ईमेल लिख सकेगा और सेव कर सकेगा। कनेक्टिविटी मिलने के बाद इस ईमेल को सेंड किया जा सकेगा। जानिए अन्य अपडेट्स के बारे में -

सेंड करने से पहले देखिए ईमेल का प्रीव्यू

Outlook की तर्ज पर अब Gmail में भी प्रीव्यू ईमेल की सुविधा उपल्ब्ध है। इसके लिए व्यू सेटिंग्स चेंज करना होगी। इसकी पूरी प्रोसेस होगी - Settings; Advanced; Enable Preview, Save changes. इससे यह अंदाजा होगा कि जिसे ईमेल भेजा जा रहा है, उसे किस तरह दिखाई देगा। जिन ईमेल में प्रजेंटेशन का महत्व होता है, वहां यह सर्विस बहुत अहम हो जाती है।

यह भी पढ़ें: आप भी हैं अनचाहे ईमेल से परेशान तो जानें कैसे करें किसी इनको ब्लॉक

Gmail का Actionable Inbox हो गया बड़े काम का

Gmail ने हाल ही में Actionable Inbox फीचर जोड़ है। इसका सही उपयोग किया जाए तो यूजर अपनी प्रोडक्टिवीटी बढ़ा सकता है। इसकी मदद से Google Docs का आसानी से यूज किया जा सकता है। साथ ही ईमेल के अंदर ही होटल रूम्स ब्राउस कर सकते हैं। ऐसे हर काम के लिए यूजर को अब टैब से बाहर निकलने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही बार-बार ब्राउजिंग करने और नया टैब खोलने से भी निजाद मिलेगी।

यह भी क्लिक करें: Gmail के ये फीचर भी हो सकते हैं आपके लिए फायदेमंद

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close