Top Chinese Smartphones in India: भारत और चीन के बीच सीमा पर बढ़े तनाव के बाद एक बार फिर से देश में चीनी उत्पादों का विरोध शुरू हो चुका है। केंद्र सरकार ने इस बीच बड़ा कदम उठाते हुए TikTok समेत 59 चायनीज एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, आपको बता दें कि एक समय चीनी ब्रांड होने के नाते मजाक का कारण बनने वाले यह उत्पाद आज भारतीय बाजार पर कब्जा कर चुके हैं। इनमें भी इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट में तो हालात कुछ ज्यादा ही खराब हैं। भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में तो चीनी कंपनियों का दबदबा है। देश में 50 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स हैं और आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें बड़ी संख्या में यूजर्स चीनी स्मार्टफोन कंपनियों जैसे Xiaomi, Redmi, Oppo, vivo, OnePlus के स्मार्टफोन्स यूज कर रहे हैं।

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन ब्रांड्स में सबसे आगे चीनी कंपनियां ही हैं। फिर चाहे वो Xiaomi, Vivo, Oppo या फिर OnePlus हो। इन स्मार्टफोन्स को खरीदने वालों की संख्या कहीं ज्यादा है। हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि भारतीय बाजार में कौन सी चायनीज स्मार्टफोन कंपनियां अपने प्रोडक्ट बेच रही हैं। वहीं भारतीय कंपनियां कौन सी हैं जो पीछे रह गईं।

Top Chinese Smartphone Brands in India

Xiaomi

इस लिस्ट में शाओमी का नाम सबसे ऊपर आता है। भारत में यह अपने प्रोडक्ट्स अलग-अलग ब्राड्स का साथ बेच रही है। Xiaomi भारत में अपने सारे स्मार्टफोन Redmi और Mi के नाम से बेचती है। इसके अलावा Poco के नाम से भी स्मार्टफोन बेच रही है।

Vivo

ये भी एक चायनीज स्मार्टपोन कंपनी ही है जिसके फोन काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं। BBK Electronics के मालिकाना हक वाली कंपनी भारत के अलावा अन्य देशों में भी स्मार्टफोन बेचती है।

Oppo

Oppo mobile भी चीनी कंपनी है और भारत में अपने मुख्य और सब ब्रांड के नाम से स्मार्टफोन बेचती है। कंपनी भारतीय इंडियन क्रिकेट टीम की स्पॉन्सर भी है।

Realme

यह शेनझन की एक स्मार्टफोन कंपनी है। इसने 2018 में भारतीय बाजार में कदम रखा था और दो साल में ही कई बड़े ब्राड्स को कड़ी टक्कर दे रही है। कंपनी ने कई मशहूर फोन लॉन्च किए हैं और Redmi को कड़ी टक्कर देती है।

OnePlus

यह भी चीनी स्मार्टफोन कंपनी है और इसने भारतीय बाजार में प्रीमियम सेगमेंट में पैर जमा रखे हैं। कंपनी Apple को टक्कर देती है और इसके स्मार्टफोन्स की भी खूब मांग रहती है।

Motorola (Lenovo)

इन सब के बीच Motorla एक ऐसी कंपनी है जो चीनी स्मार्टफोन बनाती है। यह Lenovo के मालिकाना हक वाली कंपनी है और भारतीय बाजार में मोटोराला ब्रांड को काफी पसंद किया जाता है।

Huawei

हुवावे भी भारतीय बाजार में मौजूद है हालांकि, इसके स्मार्टफोन रेडमी या रियलमी की तरह तहलका नहीं मचाते लेकिन इसके बावजूद Huawei के फोन लोग पसंद करते हैं।

इन सब के अलावा जियोनी, टेक्नो मोबाइल, मीजू और कूलपैड जैसे और भी कई चायनीज ब्रांड्स हैं जो भारत में मौजूद हैं।

ये हैं भारतीय ब्रांड्स

जहां तक किसी भारतीय स्मार्टफोन कंपनी की बात है तो Micromax, Lava, Reliance LYF, Karbonnn, iBall जैसी कंपनियां हैं जो इन चायनीज कंपनियों के सामने टिक नहीं पाती। इसका कारण कम बजट में बेहतर स्पेसिफिकेशंस वाले फोन पेश करना है और भारतीय कंपनियां इस मामले में पीछे रह जाती हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना