मल्टीमीडिया डेस्क। 2020 शुरू हो गया है और इसके साथ ही एक नई शुरुआत भी हुई है। जहां पिछला साल स्मार्टफोन्स में नई फीचर्स और धमाकेदार लॉन्चिंग के लिए याद किया जाएगा वहीं 2020 फ्यूचर टेक्नोलॉजी को लेकर आएगा। इस साल की शुरुआत वैसे भी Vivo S1 Pro और Samsung Galaxy Note 10 Lite जैसे स्मार्टफोन्स की लॉन्चिंग के साथ हो चुकी है और आने वाले दिनों में और भी एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन्स पेश होने वाले हैं। पिछले साल जहां ट्रिपल और क्वाड कैमरा सेटअप के अलावा स्मार्टफोन्स के डिजाइन्स चर्चा में रहे वहीं इस साल 5G टेक्नोलॉजी की धूम रहने वाली है। नए साल में 5G के अलावा स्मार्टफोन्स में कईं ऐसे फीचर्स आने वाले हैं जो आपकी जिंदगी को बदलकर रख देंगे। आईए नजर डालते हैं इन्हीं स्मार्टफोन्स फीचर्स पर।

5G Technology

नए साल में 5G Technology स्मार्टफोन्स को बदलेगी। हालांकि, अभी से ही यह खबरें आने लगी हैं कि 2020 में Xiaomi, Realme, iPhone के अलावा और भी कईं बड़े ब्रांड्स 5G Smartphones लॉन्च करने वाली है। फिलहाल यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स तक है लेकिन आने वाले साल में यह मिड रेंज स्मार्टफोन्स में भी नजर आने वाली है।

Snapdragon 865, Mediatek Chipset

हाल ही में Qualcomm ने अपने 865 प्रोसेसर पेश किए हैं और इसी तरह Mediatek ने भी नया Chipset लॉन्च किया है। यह सभी चिपसेट 5G को सपोर्ट करते हैं और नए साल में कईं स्मार्टफोन्स में यह चिपसेट नजर आने लगा है। कई ब्रांड्स इसकी घोषणा बी कर चुके हैं।

100 MP Camera

2019 के मुकाबले नए साल में मोबाइल फोन्स में कैमरास सेटअप बढ़ेगा और क्वाड कैमरा से आगे जाकर कंपनियां पेंटा कैमरा सेटअप लेकर आएंगी। वहीं पिक्सल्स के मामले में कंपनियों 48 MP और 64 MP केमरा से बढ़कर अब 100 मेगापिक्सल से ज्यादा रिजॉल्यूशन वाले कैमरे के साथ फोन लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा आने वाले साल में सेल्फी कैमरा सेटअप भी बदलने वाला है। अब तक जहां पंच होल डिस्प्ले में सिंगल कैमला नजर आता था वहीं नए साल में डुअल सेल्फी कैमरा पंच होल डिस्प्ले में नजर आएंगे।

Foldable Phones

इस साल Samsung Galaxy fold, Huawei Mate X और Moto Razr 2019 जैसे फोल्डेबल स्मार्टफोन्स आए लेकिन 2020 में इस तरह के फोन्स की भरमार होने वाली है। नए साल में कईं कंपनियां फोल्डेबल फोन्स लॉन्च करने वाली हैं जो आपकी जिंदगी बदलकर रख देंगे। इनमें रेडमी और एलजी के नाम लंबे समय से चर्चा में हैं।

High Refresh Rate

वैसे तो हाल के एक-दो लॉन्चेस में कंपनियों ने 90 htz और 120 htz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए हैं। इसी रिफ्रेश रेट के साथ 2020 में और भी स्मार्टफोन्स पेश होंगे जो गेमर्स के लिए वरदान होंगे। हाई रिफ्रेश रेट को लेकर काफी उम्मीदे हैं और माना जा रहा है कि कई बड़े ब्रांड्स इस दिशा में काम करेंगे।

Under Screen Camera, Censor

नए साल में पंच होल और वॉटरड्रॉप डिस्प्ले से आगे जाकर स्मार्टफोन कंपनियां अंडरस्क्रीन कैमरा और फिंगरप्रिंट डिस्प्ले पेश कर सकती है। खबर है कि सैमसंग ने पहले ही इस पर काम शुरू कर दिया है और इस दिशा में आने वाले साल में और भी कंपनियां काम करेंगी। माना जा रहा है कि डिस्प्ले के मामले में यह 2020 का बड़ा ट्रेंड साबित होगा। फिंगरप्रिंट सेंसर के मामले में भी बढ़ोतरी होगी और हो सकता है कि आने वाले दिनों में यह और बेहतर होगा। यह तकनीक बजट फोन्स में भी नजर आ सकती है।

Posted By: Ajay Barve

  • Font Size
  • Close