मल्टीमीडिया डेस्क। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नए साल का तोहफा देते हुए उन नियमों में बदलाव किया है जो पिछले साल लागू किए थे। पिछले साल आए नियमों के कारण आपका हर महीने के केबल टीवी और DTH चैनल्स का बिल बढ़ गया था। लेकिन, अब नए नियमों को देखकर लगता है कि शायद इसमें कमी आएगी। ट्राई ने नए नियमों में नेटवर्क कैपेसिटी फीस में सीधी कटौती की है और पहले के 153 रुपए और टैक्स के मुकाबले अब यह टैक्स समेत 130 रुपए होगी। इस फीस में यूजर 200 चैनल्स तक देख सकेगा। इसके अलावा ट्राई ने और भी कई फैसले किए हैं जिससे आपको मासिक टीवी के बिल में कमी आ सकती है। ट्राई ने कंपनियों को साफ कहा है कि नए टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर डालनी होगी। साथ ही नए टैरिफ 31 मार्च 2020 से लागू होंगे।

आपको होगा यह फायदा

- नए नियमों के बाद आपको लगने वाली NCF में कमी आएगी और इसका सीधा असर आपके मासिक बिल पर पड़ेगा।

- पहले आप जिस 130 रुपए में 100 चैनल ही देखते थे अब उसी में 200 चैनल्स देख सकेंगे।

- केबल ऑपरेटर्स भी आपसे फ्री टू एयर चैनल्स के मामले में ज्यादा फीस नहीं ले सकेंगे।

- बुके में दिए जाने वाले चैनल्स का मासिक चार्ज 12 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकता। ऐसे में स्टार प्लस, सोनी व कलर्स के अहम चैनल्स के मासिक खर्च 19 रुपए से घटकर 12 रुपए में आ जाएंगे। इससे आपका महीने का रिचार्ज भी कम होगा।

- साथ ही उन चैनल्स से भी छुटकारा मिल सकता है जो आप देखते नहीं थे लेकिन एक या दो चैनल्स की वजह से बुके लेने पर मजबूर हो जाते थे।

- एक से ज्यादा कनेक्शन पर लगने वाला खर्च कम होगा क्योंकि मल्टी कनेक्शन के लिए लगने वाली फीस मुख्य कनेक्शन की 40 प्रतिशत से ज्यादा नहीं हो सकती। फिलहाल यह उतनी ही है जितनी पहले कनेक्शन के लिए लगती है।

Posted By: Ajay Barve

  • Font Size
  • Close