Twitter Blue Tick Price in India: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपना मालिकाना हक लेने के बाद एलन मस्क ने ऐलान किया था कि अब ब्लू टिक के लिए फीस चुकाना होगी। ताजा खबर यह है कि ट्विटर का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन शुरू हो गया है। ट्विटर से मिली जानकारी के मुताबिक, यूजर्स को 5 नवंबर से ब्लू टिक के लिए $ 7.99 मासिक सदस्यता शुल्क चुकाना होगा। अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा में इसकी शुरुआत हो चुकी है। कंपनी ने आईओएस पर अपडेशन शुरू कर दिया है। अपडेटेड आईओएस वर्जन 9.34.3 है। वेरिफाइड यूजर्स की सदस्यता केवल आईओएस पर लॉन्च की गई है। अभी तक एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इसकी घोषणा नहीं की गई है।

IOS ट्विटर ऐप पर मौजूद लिस्ट में भारत में ब्लू टिक के लिए 469 रुपए की कीमत दिखाई गई है। चूंकि यह सब्सक्रिप्शन अभी भारत में शुरू नहीं हुआ है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि यह सही मूल्य निर्धारण है या नहीं।

ट्विटर का ब्लू टिक हासिल करने से होंगे ये फायदे

ब्लू टिक के जरिए ट्विटर यूजर्स को वेरीफाई करता है। मतलब यह पुष्टि होती है कि उक्त अकाउंट फेक नहीं है। ताजा स्थिति में कंपनी ने कुछ और फायदे जोड़े हैं। ट्विटर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वेरिफाइड यूजर्स को विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी, जो पहले की तुलना में अधिक काम की होंगी। कंपनी का कहना है 'चूंकि आप बॉट्स के खिलाफ लड़ाई में ट्विटर का साथ दे रहे हैं, इसलिए हम आपको आधे विज्ञापन दिखाएंगे।’

सत्यापित या ब्लू टिक वाले यूजर्स लंबे वीडियो पोस्ट कर पाएंगे। उनके कंटेंट को रैंकिंग में प्राथमिकता मिलेगी। यह घोटालों, स्पैम और बॉट्स को कम करने में मदद करेगा।

Twitter Blue price

इस तरह ट्विटर पर वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी तरह बदल चुकी है। पहले इसे 2009 में मशहूर हस्तियों और राजनेताओं जैसे हाई-प्रोफाइल अकाउंट के नाम पर धोखाधड़ी रोकने के लिए लॉन्च किया गया था। नई व्यवस्था से पहले ट्विटर पर लगभग 4,23,000 वेरिफाइड यूजर्स थे, जिनके करोड़ों फालोअर्स थे।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close