Twitter Updates: सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म ट्वीटर का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है, इस प्लेटफाॅर्म पर आम जनता से लेकर बड़े से बड़े लोगों की कनेक्टिविटी रहती है। सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफाॅर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंकडिन आदी पर एक बार पोस्ट करने पर उसे दोबारा से एडिट करने का ऑप्शन दिया जाता है। लेकिन ट्विटर में यह सुविधा शुरू से ही नहीं है। आप ट्विटर पर जब कोई पोस्ट करते हैं तो उसे दोबारा से एडिट नहीं कर सकते। ट्विटर यूजर्स इसी सुविधा की मांग काफी लंबे समय से कर रहे हैं, जो कि इस फीचर्स को लागू करने के लिए सीईओ जैक डोर्सी ने नकार दिया था।

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने इस फीचर को लागू करने से मना करते हुए कहा था कि ‘‘ऐप को कभी भी एडिट बटन नहीं मिलेगा’’। वहीं ट्विटर ने अपने ब्लू सब्सक्रिप्शन के साथ Undu बटन की शुरुआत की, जो कमोबेश यही काम करता है। अब ट्विटर के प्रोडक्ट प्रमुख काव्योन बेयकापुर उपयोगकर्ताओं से जानना चाहते हैं कि क्या वे एडिट बटन के लिए भुगतान करेंगे? ट्विटर भले ही एडिट के ऑप्शन पर काम कर रहा हो लेकिन यह सिर्फ पेड सब्सक्राइबर्स को ही उपलब्ध हो पाएगा। बेयकापुर ने अपने पर्सनल ट्विटर हैंडल पर एक पोल शेयर किया है जिसमें यूजर्स से ट्वीट्स को एडिट करने का विकल्प प्राप्त करने के लिए कहा गया है। इस पोल में उन्होनें लिखा कि ‘‘f @TwitterBlue आपको ट्वीट पोस्ट करने के कुछ मिनटों में एडिट करने देता है, क्या आप सब्सक्रिप्शन लेना चाहेंगे? मुझे बताएं कि जवाब में हाॅं/नहीं क्यों!

पोल से ये रिजल्ट आया सामने

जारी किए गए इस पोल के माध्यम से 64.4 प्रतिशत से ज्यादा यूजर्स ने ‘‘नहीं’’ का बटन चुना, जबकि 31.6 प्रतिशत लोगों ने एडिट सुविधा के लिए भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है। अब खबर है कि ट्वीटर इस सुविधा पर विचार कर सकता है, और बेयकापुर ने यह भी संकेत दिया कि यह सुविधा यूजर्स को ट्वीट पोस्ट करने के कुछ मिनट बाद एडिट करने देगी।

सुविधा देने से डोर्सी ने किया साफ इंकार

सीईओ जैक डोर्सी ने 2020 में इस बारे में जोर दिया था कि ट्विटर पर कभी भी पोस्ट को एडिट करने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। क्योंकि वह ट्विटर के मूल डिज़ाइन को संरक्षित करना चाहता है जो मुख्य रूप से एक SMS, टेक्स्ट संदेश सेवा थी। उन्होंने कहा कि ‘‘हमने एक SMS टेक्स्ट सेवा के रूप में इसकी शुरुआत की थी और जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब आप एक टेक्स्ट भेजते हैं तो आप वास्तव में उसे वापस नहीं ला सकते। हम शुरुआती दिनों में उस खिंचाव, उस भावना को बनाए रखना चाहते थे। उन्होंने बताया कि एडिट बटन के इनेबल करने से यूजर अपने टाइपों को ठीक कर सकेंगे, यूजर्स लोगों को गुमराह करने के लिए अपने ट्वीट को एडिट भी कर सकते हैं इसलिए ये सभी विचार है और शायद हम कभी ऐसा नहीं करेगें।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पिछले महीने ही ट्विटर ने ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया था। सब्सक्रिप्शन में कई सारे फीचर्स मिलते थे तो वहीं इसकी कीमत 3.49 डॉलर थी। अगर भारत की बात करें तो फिलहाल यह फीचर देश में मौजूद नहीं है। लेकिन ट्विटर एप पर सब्सक्रिप्शन की कीमत 269 रुपये प्रति माह देखी गई है। हालांकि ये कीमत अब ऐप स्टोर पर दिखाई नहीं देती है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags