UPI Transaction Cap: नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के नए नियम के अनुसार, थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप प्रोवाइडर UPI फ्रेमवर्क की कुल मात्रा के 30 प्रतिशत से अधिक वाल्युम में ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। यह लिमिट 1 जनवरी 2021 से लागू होगा। प्रमुख पेमेंट प्लेटफॉर्म PhnoePe का कहना हा कि उसके यूजर्स के लिए ट्रांजेक्शन में कोई व्यवधान नहीं होगा।

PhonePe के फाउंडर और सीईओ समीर निगम ने कहा, '30 प्रतिशत मार्केट शेयर कैप का पालन करने के लिए उनके पास जनवरी 2023 तक का समय है। कंपनी ने कहा, हमने NPCI के परिपत्र की समीक्षा की है अपने सभी ग्राहकों और व्यापारियों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि PhonePe पर किसी भी UPI ट्रांजेक्शन का कोई जोखिम नहीं है। NPCI के पत्र में साफ लिखा है कि 30 प्रतिशत मार्केट शेयर कैप मौजूदा TPAPs जैसे PhonePe पर जनवरी 2023 तक लागू नहीं होता है।' WhatsApp Pay जैसे नए कंपनियों को जनवरी 2021 से इस बंदिश का पालन करना होगा। इस सीमा (Cap) की गणना कैसे की जाएगी, इस बात को लेकर भी स्पष्टता नहीं है। एनसीपीआई के अनुसार, पहले के 3 महीनों के यूपीआई लेनदेन के आधार 30 प्रतिशत कैप की गणना की जाएगी। यह रोलिंग आधारित होगा। वर्तमान डिजिटल पेमेंट कंपनियों के लिए इसका चरणबद्ध तरीके से पालन करने के लिए दो साल की अवधि रहेगी।

UPI संबंधी नई गाइडलाइंस की वजह से PhonePe, Google Pay, Paytm और Mobikwik के साथ ही WhatsApp Pay भी प्रभावित होगी। इस गाइडलाइंस को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा और एनपीसीआई का मानना है कि यह UPI इकोसिस्टम की सुरक्षा के लिए लागू किया गया है। समीर निगम ने कहा, PhonePe इस बात के लिए कटिबद्ध है कि इस बदलाव की वजह से ग्राहकों को कोई व्यवधान नहीं हो।' PhonePe ने अक्टूबर में 83.50 करोड़ यूपीआई ट्रांजेक्शन किए जो उस महीने में मार्केट में हुए कुल यूपीआई लेनदेन के 40 प्रतिशत है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021