Google Chrome का इस्‍तेमाल करने वालों के लिए एक महत्‍वपूर्ण चेतावनी जारी हुई है। यह इसलिए भी अहम है क्‍योंकि इसके यूजर्स की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है। Desktop Computer, Laptop, Mobile पर यूजर्स Google Chrome Browser का यूज करते हैं। Google Chrome में एक बड़ा फॉल्‍ट सामने आया है, जो कि आपके PC या Mac को नुकसान पहुंचा सकता है। इस खतरे से बचाने के लिए Google ने यूजर्स को अलर्ट तो जारी किया ही है, साथ ही Google Chrome का नया लेटेस्‍ट अपडेट वर्जन (chrome latest version) भी पेश किया है। Google Chrome का यह नया स्‍टेबल वर्जन 80.0.3987.122 है, जो कि अब विंडोज़ (windows), मैकOS (MacOS) और Linux के यूजर्स के लिए अवेलेबल है। यदि आप भी Google Chrome का ही यूज करते हैं जो बेहतर होगा आप भी नए Chrome latest version को जल्‍द से जल्‍द इंस्‍टाल कर लें। Google ने इसके लिए 31 मार्च 2020 तक का समय दिया है। इसके बाद से यह नई सेवा प्रभावी हो जाएगी।

Chrome latest version इन्स्टॉल करना इसलिए है बेहद जरूरी

Chrome latest version को सभी को इन्स्टॉल कर लेना चाहिये। यह इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि Google ने जब तक इस फॉल्‍ट का पता लगाकर इसका सॉल्‍युशन खोजा था, इसी बीच हैकर्स ने इसका मिसयूज कर लिया है। गूगल ने इस फॉल्‍ट को कन्फर्म किया है और कहा है कि chrome 80 में मेजर फॉल्‍ट का पता चला है। इसमें ऐसी समस्‍या है जिससे javascript की भी हैकिंग हो सकती है। साथ ही हैकर्स PC में Unrestricted Code भी Run कर सकते हैं।

इन तरीकों से PC, Linux या MacOS अपडेट करें

- सबसे पहले Chrome Browser को अपडेट करने के लिए आपको Chrome Web browser पर जाना होगा।

- यहां आपको About Chrome पर जाना होगा और update to download और install के ऑप्‍शन को Allow करना होगा।

- Google Chrome के इस लेटेस्ट अपडेट के Download और Install होने के बाद Browser को दोबारा Open करना होगा। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाकर, About Google Chrome में नए वर्जन को अब देख पाएंगे।

Posted By: Navodit Saktawat