चैटिंग के मामले में व्हाट्सएप्प दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है। शुरूआत से लेकर अब तक व्हाट्सएप्प में कई बदलाव हुए हैं। ये लगातार यूजर्स को सुविधा देने हेतु नए-नए फीचर्स लेकर आते ही रहता है। इन्ही फीचर्स को यूज करके यूजर्स अपने काम को आसान बना सकते हैं। लेकिन बहुत से यूजर्स ऐसे भी हैं जो अपनी रोजाना की दिनचर्या में व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते तो हैं परंतु वह अब भी इसके कुछ खास फीचर्स से अंजान है। अगर आप भी व्हाट्सएप्प को और सुविधाजनक बनाना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको कुछ खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका उपयोग करके आप व्हाट्सएप्प को पहले से ज्यादा इस्तेमाल करने लगेगें।

पेमेंट की सुविधा उपलब्ध

व्हाट्सएप्प अब अपने नए-नए फीचर्स के द्वारा यूजर्स को कई सुविधाएं दे रहा है इनमें से एक सुविधा पेमेंट को लेकर भी हैै। इस खास फीचर को व्हाट्सएप्प ने पिछले साल ही एप्प में शामिल किया था, जिसका इस्तेमाल करके यूजर पेमेंट को रिसीव कर सकता है या फिर किसी दूसरे के पास भेज सकता है। खास बात तो यह है कि इसमें UPI बेस्ड पेमेंट का ऑप्शन भी मौजूद है, इसके द्वारा यूजर शाॅपिंग, रेस्टोरेंट और रिटेल स्टोर पर बड़ी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को व्हाट्सएप्प पेमेंट के सेक्शन पर जाकर अपने बैंक को जोड़ना होता है। जब यह वेरीफाई हो जाता है तब यूजर इस फीचर का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

लोकेशन करें शेयर

इस फीचर ने लोगों को एक दूसरे को ढूंढना बहुत आसान बना दिया है। इससे लोगों का बहुत समय भी बचता है। व्हाट्सएप्प पर यूजर अपनी लोकेशन किसी के भी चैट पर भेज सकता है, जिसके द्वारा दूसरा यूजर भेजी गई लोकेशन को ओपन करके बहुत ही आसानी से उस पते पर पहुंच सकता है। अगर आप भी व्हाट्सएप्प के इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए चैट सेक्शन में अटैचमेंट पर क्लिक करें। यहां से आपको लोकेशन का ऑप्शन मिल जाएगा और उसे शेयर कर आप अपनी लोकेशन किसी को भी भेज सकते हैं।

कोई भी डाॅक्यूमेंट भेज सकते हैं

आज कल हर जगह प्रोफेशनल हो गई है छोटी-छोटी चीजों को लेकर डाॅक्यूमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप किसी भी डाॅक्यूमेंट को व्हाट्सएप्प के माध्यम से किसी को भी भेज सकते हैं। एप्प में 100 एमबी तक के डाॅक्यूमेंट को भेजने की सुविधा दी गई है। अगर आप भी किसी को डाॅक्यूमेंट भेजना चाहते हैं तो यूजर के चैट सेक्शन में अटैचमेंट पर क्लिक करें और वहां से डाॅक्यूमेंट किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं।

QR कोड से काॅन्टैक्ट सेव करना हुआ आसान

अक्सर हमें जब कोई नया काॅन्टैक्ट सेव करना होता है तो हम सबसे पहले उसका नम्बर अपने मोबाइल में टाइप करते हैं और फिर उसके नाम के साथ उसे सेव करते हैं। जिसके बाद वह व्हाट्सएप्प पर दिखाई देता है। लेकिन व्हाट्सएप्प के इस नए फीचर से आपको सिर्फ अपने व्हाट्सएप्प से किसी दूसरे व्यक्ति का क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। जिसके बाद आपके व्हाट्सएप्प् काॅन्टैक्ट में दूसरे व्यक्ति का काॅन्टैक्ट अपने आप सेव हो जाएगा। इस फीचर का उपयोग करके आप अपना काफी समय बचा सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags