उपभोक्ताओं की बदलती ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता वी ने वी ऐप पर वी गेम्स के तहत मल्टीप्लेयर एवं कॉम्पीटेटिव गेमिंग कंटेंट का लॉन्च किया है। मैक्समटेक डिजिटल वेंचर्स की साझेदारी में लॉन्च किया गया वी गेम्स 40 से अधिक लोकप्रिय, प्रतिस्पर्धी एवं कुशल मल्टीप्लेयर गेम्स पेश करता है, जैसे एक्सप्रेस लुडो, क्विज़ मास्टर, सोलिटेयर किंग, गोल्डन गोल और क्रिकेट लीग।

वी गेम्स पर मल्टीप्लेयर गेमिंग के अवसरों को बढ़ाते हुए वी, नॉन-वी यूज़र्स के लिए भी यह सेवाएं लेकर आया है। वी यूज़र किसी भी व्यक्ति को अपने साथ गेमप्ले के लिए इन्वाईट कर सकता है, फिर चाहे वह वी का यूज़र हो या वी का यूज़र न हो।

वी गेम्स ने अपने गेमिंग पार्टनर मैक्समटेक डिजिटल वेंचर्स के साथ तीन अनूठे मोड्स में मल्टीप्लेयर एवं कॉम्पीटेटिव गेम्स का लॉन्च किया है-

1. टूर्नामेन्ट मोडः इसमें गेमर्स लीडर बोर्ड पर सर्वश्रेष्ठ परफोर्मेन्स देते हुए हैड-टू-हैड जा सकते हैं।

2. बैटल मोडः यूज़र किसी के साथ भी ऑनलाईन कॉम्पीटेटिव गेम्स खेल सकते हैं।

3. फ्रैंड्ज़ मोड- गेमर्स अपने दोस्तों या परिवारजनों को अपने साथ खेलने के लिए चैलेंज या इन्वाईट कर सकते हैं।

यूज़र को रिवॉर्ड कॉयन्स मिलते हैं जिन्हें वे ज़्यादा गेम्स खेलने या बड़े टूर्नामेन्ट में हिस्सा लेने के लिए रीडीम कर सकते हैं या आकर्षक उपहार जीतने का मौका पा सकते हैं।

इस पहल के बारे में बात करते हुए अवनीश खोसला, चीफ़ मार्केटिंग ऑफिसर, वोडाफ़ोन आइडिया ने कहा, ‘‘गेमिंग एंटरटेनमेन्ट कैटेगरी के सबसे बड़े सेगमेन्ट्स में से एक है, उम्म्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में इसकी लोकप्रियता और अधिक बढ़ेगी और अगले कुछ सालों में यूज़र इस पर ज़्यादा पैसा खर्च करेंगे। मोबाइल गेमिंग हमारे लिए उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने रहने का नया तरीका है। कुछ महीने पहले हमने वी गेम्स का लॉन्च किया और अब हम अपनी इस पेशकश पर सोशल एवं मल्टीप्लेयर गेमिंग का विस्तार करने जा रहे हैं। यह कैजुंअल और सीरियस गेमर्स के साथ जुड़ने के वी के उद्देश्य की दिशा में स्वाभाविक कदम है।’

‘अपनी विस्तार रणनीति के तहत हम अपने यूज़र्स को कंटेंट के ढेरों विकल्प उपलब्ध कराने के लिए नई साझेदारियों पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि यह नई साझेदारी न सिर्फ हमारे उपभोक्ताओं को गेमिंग का बेजोड़ अनुभव प्रदान करेगी बल्कि हमारी डिजिटल यात्रा को और अधिक सक्षम बनाने में भी योगदान देगी।’

वी ऐप पर वी गेम्स 10 लोकप्रिय श्रेणियों- एक्शन, एडवेंचर, आर्केड, कैजु़अल, एजुकेशन, फन, पज़ल, रेसिंग, स्पोर्ट्स एवं स्टैªटेजी- में 1200 से अधिक एंड्रोइड एवं एचटीएमएल 5 आधारित मोबाइल गेम्स के साथ गेमिंग का शानदार अनुभव पेश करता है।

हाल ही में हुआ अध्ययनः

हाल ही में केपीएमजी द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक स्मार्टफोन की बढ़ती पहुंच और नेटवर्क कनेक्टिविटी के चलते भारत में मोबाइल गेमिंग उद्योग का आकार 2025 तक रु 29000 करोड़ के आंकड़े तक पहुंच जाएगा।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि फ्रीमियम मॉडल और सप्लाई साईड फैक्टर जैसे वर्ल्ड क्लास टाइटल, सोशल गेमिंग- भारत में मोबाइल गेमिंग को बढ़ावा देने वाले कुछ मुख्य कारक होंगे।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close