Lockdown के बीच घर बैठकर सोशल मीडिया Facebook पर सर्फिंग करना रोज की बात है। घर में होने की वजह से यह सर्फिंग और ज्यादा बढ़ जाती है और इसके साथ ही आपके इंटरनेट डेटा की खपत भी बढ़ जाती है। अगर आप चाहते हैं कि इस डेटा की खपत को कम किया जाए तो हम आपको बताते हैं उसका एक सटिक और आसान तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने इंटरनेट डेटा की खपत को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने Facebook की सेटिंग में जाकर कुछ चेंजेस करने होंगे।

दरअसल, Facebook पर कई तरह के फीचर्स हैं जिनकी मदद से आप अपने फोटो, वीडियो और दूसरी चीजें शेयर कर पाते हैं। लेकिन इसकी एक कमी यह भी है कि जैसे ही आप Facebook वॉल पर जाते हैं तो वहां मौजूद कंटेंट अपने आप चलने लगता है। खासतौर पर आपके पेज पर शेयर किए गए वीडियो।

आपको शायद मालूम होगा कि Facebook पर कोई भी वीडियो ऑटो प्ले हो जाता है और इस वजह से आपके मोबइल डेटा की खपत भी बढ़ जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल का इंटरनेट डेटा तेजी से खर्च ना हो तो आपको फेसबुक की सेटिंग में जाकर वीडियो ऑटोप्ले को रोकना होगा।

इसके लिए सबसे पहले Facebook की सेटिंग में जाएं। यहां आपको बाईं तरफ मेनु में Video लिखा नजर आएगा, इस पर क्लिक करने के बाद आपको यहां Auto Play Video का ऑप्शन नजर आएगा। यहां आपको Default की जगह No सिलेक्ट करना है। ऐसा करते ही आपको फेसबुक पर वीडियो ऑटो प्ले बंद हो जाएगा।

अगर आप एंड्रॉयड या iOS फोन यूजर हैं तो इसके नीचे बार में दिए मेनु पर क्लिक करें और फिर Settings & Privacy में जाकर सेटिंग पर क्लिक करें। इसके बाद Meida and Contacts पर जाएं और Videos and Photos ऑप्शन में जाकर इसे रोक सकते हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

fantasy cricket
fantasy cricket