WhatsApp वैसे तो अपने नए फीचर्स लॉन्च करता है तो यूजर्स तक इसकी जानकारी पहुंच ही जाती है। लेकिन इस बार उसने ऐसा कुछ किया है जो कम लोगों की जानकरी में हैं। दरअसल, Facebook के मालिकाना हक वाली मोबाइल मैसेजिंग ऐप ने हाल ही में Dark Mode फीचर पेश किया था जिसके बारे में सभी जानते हैं लेकिन इस दौरान एक और फीचर गुपचुप पेश हो गया जो कम लोगों की जानकारी में है लेकिन है बड़े काम का। यह फीचर है WhatsApp Search Feature। दरअसल, कंपनी ने अपने इस फीचर को अपग्रेड किया है और इसमें कई सारे नए फीचर्स जोड़े हैं।

अब तक इस फीचर की मदद से यूजर केवल किसी कीवर्ड से चैट या मैसेज को सर्च कर पाता था लेकिन अब इससे और ज्यादा एडवांस सर्च का ऑप्शन मिलेगा। इन एडवांस फीचर्स की मदद से आप अब केवल ना सिर्फ टेक्स्ट सर्च कर सकेंगे बल्कि तस्वीरें, लिंक, ऑडियो, डॉक्यूमेंट्स और यहां तक की GIF और वीडियो भी सर्च कर सकेंगे। अब यह बताने की जरूरत नहीं है कि अपग्रेड होने के बाद WhatsApp Search में जुड़े यह फीचर्स आपके कितने काम के साबित होने वाले हैं।

इस फीचर का यूज करने के लिए आपको अपनी सर्च बार में कोई कीवर्ड डालेंगे तो यह ना सिर्फ आपको मैसेज शो करेगा बल्कि उसी कीवर्ड वाले ऑडियो, वीडियो, जीआईएफ और बाकी सारी चीजें सर्च कर सकेंगे। उदाहरण के लिए अगर आप सर्च बार में Hello टाइप करते हैं तो आपको इस कीवर्ड से मिलते जुलते सारे फोटो, वीडियो और मैसेज के साथ ही अन्य चीजें उपलब्ध हो जाती हैं।

इसके अलावा इसमें वेबलिंक का फीचर भी दिया है जो आपको यह बताता है कि आपने क्या भेजा है या फिर आपको मिली कोई लिंक किसने भेजी थी। इस फीचर में आप अपनी पसंद के विकल्पों को चुनकर सर्च कर सकते हैं। अगर आपके फोन में फिलहाल यह फीचर नहीं आया है तो अपने WhatsApp को अपग्रेड करें या अपडेट का इंतजार करें।

Posted By: Ajay Kumar Barve

fantasy cricket
fantasy cricket