मल्टीमीडिया डेस्क। कुछ समय पहले ही खबर आई थी कि Facebook अपने मोबाइल मैसेजिंग ऐप WhatsApp के अलावा Instagram का नाम भी बदलने वाला है। इसके बाद अब खबर है कि कंपनी ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार फेसबुक ने WhatsApp में WhatsApp From Facebook टैग देना शुरू कर दिया है। यह कंपनी द्वारा अपने स्वामित्व वाले तीनों प्लेटफॉर्म्स Facebook Messanger, Instagram और WhatsApp में Facebook अपने नाम बदलने की प्रक्रिया के तहत यह किया जा रहा है।

बदले हुए नाम ऐपल और गूगल के स्टोर्स में नजर आएंगे। साथ ही आपके फोन की होमस्क्रीन पर भी ऐसे ही नाम दिखाई देंगे। फेसबुक इस तरह का प्रयोग पहले ही ऑक्यूलस के साथ कर चुका है।

इसके बाद आने वाले समय में व्हाट्सएप को व्हाट्सएप फ्रॉम फेसबुक के नाम से जाना जाएगा। इसी तरह इंस्टाग्राम को भी इंस्टाग्राम फ्रॉम फेसबुक के नाम से जाना जाएगा। एक यूजर द्वारा रिपोर्ट की गई जानकारी के मुताबिक, WhatsApp में के सेटिंग्स ऑप्शन में ‘WhatsApp From Facebook’ टैग स्पॉट किया गया है।

Facebook के प्रवक्ता ने कहा कि, हमारी प्रोडक्ट और सर्विस को लेकर नीतियां साफ है। पिछले सप्ताह ही कुछ यूजर्स को Instagram में भी ‘Instagram From Facebook’ नेम टैग दिखा था। इससे ये साफ होता है कि Facebook अपनी सभी सर्विस और प्रोडक्ट्स पर अपने स्वामित्व को दर्शाने लगा है।

माना जा रहा है कि सोशल मीडिया कंपनी दुनिया में अलग-अलग रेग्युलेटर्स द्वारा की जा रही स्क्रूटनी और डेटा प्राइवेसी विवाद को देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है।

आपको बता दें कि Facebook ने 2012 में Instagram और 2014 में WhatsApp को टेक ओवर किया था। इन सभी ऐप्स के फिलहाल 1 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। Instagram इसलिए भी Facebook के लिए ज्यादा जरूरी है, क्योंकि Facebook की सबसे ज्यादा कमाई Instagram के जरिए ही हो रही है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा कंज्यूमर्स और एडवर्टाइजर्स को इस ऐप के जरिए अट्रेक्ट किया जा सके।