WhatsApp Hack: साइबर हमलों की संख्या बढ़ती जारी है। स्मार्टफोन को ऐप्स के जरिए हैक किया जा सकता है। ऐसे में सुरक्षा के लिए हर ऐप को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है। इसमें कुछ जरूरी ऐप्स पर हमारा पर्सनल डेटा होता है। जिसे हैकर्स चुरा सकते हैं। इसलिए अगर आपको संदेह है कि कोई ऐप हैक हो गया है, तो आप तुरंत लॉग आउट करके इसे अनइंस्टॉल कर दें। वहीं WhatsApp एक जरूरी मैसेजिंग ऐप है। यह लोगों की जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है। आप एक सरल ट्रिक से पता कर सकते हैं कि कोई और आपके WhatsApp अकाउंट का उपयोग कर रहा है या नहीं।

- सबसे पहले WhatsApp सेटिंग्स में जाएं। लिंक्ड डिवाइसेज ऑप्शन पर क्लिक करें।

- यहां आपको एक लिस्ट दिखाई देगी। जहां से आपका अकाउंट लॉगइन है।

- अगर यहां कोई अनजान डिवाइस दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि कोई आपके WhatsApp अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा है।

- आप उस डिवाइस पर क्लिक करके उससे लॉग आउट कर सकते हैं।

- इस तरह आप तुरंत अपने WhatsApp अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।

ब्लू टिक के नाम पर हो रहा फ्रॉड

अगर आपको लगता है कि आपके सोशल मीडिया अकाउंट में ब्लू टिक होना चाहिए। तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कंपनी आपकी प्रोफाइल की समीक्षा करेगी। आपको बताएगी कि आप ब्लू टिक के लिए योग्य हैं या नहीं। इस नए सिस्टम के आने के बाद से सोशल मीडिया अकाउंट्स के हैक होने का खतरा भी बढ़ गया है। अगर आपने भी इंस्टाग्राम या ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए अप्लाई किया है तो थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। एक गलती आपको भारी पड़ सकती है।

जब आप इंस्टग्राम पर ब्लू टिक के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको इंस्टाग्राम के नाम से संबंधित कुछ मैसेज मिलता है। इसमें लिखा होता है कि हमने आपके अकाउंट की समीक्षा कर ली है और आप ब्लू टिक के लिए योग्य हैं।

मैसेज भी इस तरह से लिखा जाएगा कि दूसरे व्यक्ति को लगे कि मैसेज असली है। आपसे दो या तीन साधारण जानकारी मांगने के बाद, आपको एक ईमेल पता दिया जाएगा और अपने खाते को अपडेट करने के लिए कहा जाएगा। जब आप उस ईमेल एड्रेस को अपने अकाउंट में अपडेट करते हैं, तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट तुरंत हैक हो जाएगा, क्योंकि हैकर को उसी ईमेल एड्रेस से आपके अकाउंट का पासवर्ड रीसेट करने की इजाजत होगी। यह सब होने पर आपको पता भी नहीं चलेगा, क्योंकि आपने ही अपने खाते में हैकर के ईमेल पते को अपडेट किया है।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close