WhatsApp ने लॉकडाउन के बाद कई बड़े फैसले लिए हैं जिनमें Video Status की समय सीमा घटाने के साथ ही मैसेज फॉरवर्ड करने पर भी रोक लगाई है और इसके बाद अब यूजर एक बार में एक ही मैसेज फॉरवर्ड कर सकेगा। इन दिनों काफी ज्यादा यूज किए जा रहे WhatsApp ने अब एक नया फैसला लिया है। यह फैसला WhatsApp Group Video calling फीचर को लेकर है। इस फीचर में बड़ा बदलाव करते हुए Facebook के मालिकाना हक वाली कंपनी ने ऑडियो और वीडियो कॉल के लिए भी डेडिकेटेड बटन दिए हुए हैं।

हालांकि, इसमें एक शर्त यह है कि यह फीचर केवल WhatsApp Groups में ही मिल रहा है जिसमें चार या इससे कम सदस्य हैं। इसमें उनहें सिर्फ एक क्लिक पर ही वीडियो कॉल करने को मिल जाएगी। पहले ग्रुप कॉल करने के लिए यूजर को ऐप में ऊपर दिए गए वीडियो कॉल फीचर को सिलेक्ट करने के बाद उन लोगों को चुनना होता था लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा।

अब यूजर को ग्रुप में कॉल करने के लिए वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा और सभी सदस्य खुद इसमें शामिल हो जाएंगे। हालांकि, यह फीचर फिलहाल उन ग्रुप्स पर काम कर रहा है जिसमें 4 या इससे कम सदस्य हैं।

WhatsApp ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी भी शेयर की है। इसमें लिखा है, 'हमने ग्रुप कॉल करना और आसान बना दिया है। यह 4 या इससे कम सदस्यों वाले ग्रुप के लिए काम आएगा।'

बता दें कि दुनियाभर में लॉकडाउन के कारण वीडियो कॉल और कॉन्फ्रेंसिंग का यूज बढ़ा है ऐसे में अन्य एप्स की टक्कर में WhatsApp ने अपने यूजर्स को यह सुविधा दी है।

ऐसे करें यूज

- आप भी इस फीचर को यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होना जरूरी है। अगर नहीं है तो तुरंत अपडेट कर लें।

- इसके बाद जिन लोगों के साथ ग्रुप कॉल करना है उनका एक ग्रुप बना लें। इस ग्रुप में आपको वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा।

- ध्यान रहे इस फीचर का उपयोग वही ग्रुप कर सकता है जिसमें 4 या इससे कम सदस्य हों।

- अगर आप नए लोगों से बात करना चाहते हैं तो इसमें से पुराने सदस्य हटाकर नए सदस्य जोड़ सकते हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना