WhatsApp New Feature: वॉट्सएप यूजर्स को अट्रैक्ट करने और उनके चैटिंग एक्सपीरियंस को दोगुना करने के लिए आए दिन नए फीचर लॉन्च कर रहा है। वबेटाइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में आईओएस के लिए वॉट्सएप का नया बीटा वर्जन 2.21.30.16 सामने आया है। इस वर्जन में लॉग आउट फीचर दिया गया है। वीडियो डेमो में यह बताया गया है कि लिंक्ड डिवाइस इंटरफेस में दिए गए डिलीट अकाउंट ऑप्शन की जगह पर यह फीचर मौजूद रहेगा। जिसकी मदद से यूजर्स अलग-अलग डिवाइस से अपना वॉट्सएप अकाउंट डिलीट कर सकेंगे। रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि मल्टी डिवाइस सपोर्ट आने के बाद यूर्जस अपना वॉट्सएप लॉग आउट किए बिना अलग-अलग डिवाइस में चला सकेंगे। अभी डेस्कटॉप/ब्राउजर पर वॉट्सएप चलाने के लिए फोन में इंटरनेट कनेक्शन जरूरी होता है। लेकिन इस फीचर के आने के बाद प्राइमरी डिवाइस में एक्टिव इंटरनेट की भी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर पेश करना वॉट्सएप के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। क्योंकि सभी चैट डिफॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं और उन्हें केवल एक डिवाइस पर एक बार में डिक्रिप्ट किया जा सकता है।

ऑडियो को म्यूट कर भेज सकेंगे वीडियो

इसके अलावा वॉट्सएप ‘म्यूट वीडियो’ फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर के तहत यूजर्स किसी को वीडियो भेजने से पहले उसके ऑडियो को म्यूट कर सकेंगे। ऐसा करने से मेसेज रिसीव करने वाले यूजर को वीडियो बिना ऑडियो के मिलेगा। बताया जा रहा है कि अभी यह फीचर कुछ चुनिंदा बीटा यूजर्स को मिला है।

व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए मैसेज पढ़ें, इन ट्रिक्स को फॉलो करें

इसके बहुत सारे उपयोगकर्ता सिग्नल और टेलीग्राम जैसे वैकल्पिक ऐप में चले गए। इसके बावजूद, व्हाट्सएप में कुछ खास विशेषताएं हैं जो उपयोगकर्ताओं को विस्मित कर सकती हैं और उनमें से एक व्हाट्सएप डिलीट करने वाला फीचर है जिसे यदि कोई उपयोगकर्ता हटा सकता है तो उसे पढ़ा जा सकता है। लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप आजकल कम विख्यात हो गया है, इसकी विवादास्पद गोपनीयता नीतियों की बदौलत जिसने हंगामा मचा दिया और जिसके कारण इसके उपयोगकर्ता आधार में गिरावट आई। इसके बहुत सारे उपयोगकर्ता सिग्नल और टेलीग्राम जैसे वैकल्पिक ऐप में चले गए। व्हाट्सएप डिलीट करने वाले फीचर्स का कई लोगों द्वारा गलत इस्तेमाल किया जा सकता है और एक ऐसी ट्रिक है जो यूजर को गलत तरीके से इसका फायदा उठाने में मदद कर सकती है और नए मैसेज डिलीट भी कर सकती है।

- यह ट्रिक केवल Android उपयोगकर्ताओं पर लागू होती है। सबसे पहले अपने फोन पर Google Play Store से WhatsRemoved + ऐप डाउनलोड करें।

- ऐप की सेटिंग में जाएं और आवश्यक अनुमति दें। अनुमति देने के बाद, उस ऐप को चुनें और जिसकी सूचना आप सहेजना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप व्हाट्सएप सूचनाओं को सहेजना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप का चयन करें। इसके बाद नेक्स्ट ऑप्शन पर टैप करें।

- इसके बाद, नई स्क्रीन पर YES टैप करें और सहेजी गई फ़ाइल के लिए अनुमति दें। इसके बाद, आप ऐप का उपयोग कर पाएंगे और इसलिए, व्हाट्सएप के सभी हटाए गए संदेश इस ऐप में दिखाई देंगे।

- हालाँकि आप WhatsRemoved + में भी विज्ञापन देखेंगे, यदि आप उन्हें हटाना चाहते हैं, तो आपको 10 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बाद, आपको विज्ञापन नहीं दिखेंगे।

- इसके बावजूद, व्हाट्सएप में कुछ खास विशेषताएं हैं जो उपयोगकर्ताओं को विस्मित कर सकती हैं और उनमें से एक व्हाट्सएप डिलीट करने वाला फीचर है जिसे यदि कोई उपयोगकर्ता हटा सकता है तो उसे पढ़ा जा सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags