WhatsApp OTP Scam: WhatsApp इस समय दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेंजिंग ऐप है। इसके चलते हैकर्स की निगाहें हमेशा इस पर लगी रहती है और यदि आपने छोटी सी भी गलती कर दी तो आपके अकाउंट को आसानी से हैक कर लिया जाता है। हैकर्स इन दिनों इस ऐप को हैक करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) का उपयोग कर रहे हैं। वे इस OTP के जरिए आपके अकाउंट का एक्सेस हासिल कर लेते हैं।

फ्रॉड के इस तरीके में हैकर्स आपके दोस्त या रिश्तेदार बनकर SMS, फेसबुक मैसेंजर या किसी अन्य तरीके से आपके संपर्क करते हैं। वे आपसे कहेंगे के उनका WhatsApp अकाउंट गलती से लॉगआउट हो गया है और उन्हें आपकी मदद चाहिए। वे कहेंगे कि अकाउंट लॉगआउट होने से उन्हें OTP नहीं मिल रहा है, इसलिए वे अपनी जगह आपको OTP भेज रहे हैं। इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा। यदि आपने यह कोड उसे बता दिया तो आपका अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा और आपके अकाउंट का एक्सेस उस हैकर को मिल जाएगा। अब वह हैकर आपके साथ बैंकिंग घोटाले को भी अंजाम दे सकता है।

इससे बचने का तरीका :

WhatsApp फ्रॉड की घटनाओं से बचने के लिए यूजर्स को टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करना चाहिए।

कभी भी अनजान नंबर से आने वाली WhatsApp लिंक को ओपन नहीं करना चाहिए। यह हैकिंग सॉफ्टवेयर हो सकता है।

WhatsApp पर अनजान नंबर से आने वाली फाइल को डाउनलोड नहीं करना चाहिए।

यदि आपके मोबाइल पर बिना मंगवाए अपने आप OTP आया है तो उसे नजरअंदाज कर दे और उसे किसी के साथ शेयर नहीं करें।

किसी भी रिश्तेदार या दोस्त के अकाउंट से मिले मैसेज पर भी बिना बात किए भरोसा नहीं करना चाहिए।

यदि किसी रिश्तेदार या दोस्त के अकाउंट से पैसे की मांग की जा रही है तो पहले उस रिश्तेदार या दोस्त से बात अवश्य करना चाहिए।

यदि आप फंस जाएं तो करें यह उपाय :

यदि आप WhatsApp हैकर्स के जाल में फंस गए हो तो तुरंत अपने WhatsApp अकाउंट को रीसेट (Reset) करें। इसके बाद फिर से login करें। इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा और आपके पास OTP आएगा। इस OTP से आप अपने WhatsApp अकाउंट को दोबारा लॉगइन कर सकेंगे। इससे हैकर्स के फोन में आपके मोबाइल नंबर से उपयोग में आ रहा WhatsApp अकाउंट तुरंत बंद हो जाएगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021