WhatsApp ने लंबे ट्रायल के बाद आखिरकार अपनी Payment सर्विस शुरू कर ही दी। लाखों लोगों द्वारा टेस्ट किए जा रहे Facebook के मालिकाना हक वाली कंपनी के इस फीचर को लॉन्च कर दिया गया है। WhatsApp Payment की शुरुआत सबसे पहले भारत में नहीं बल्कि ब्राजील में की गई है। इसके बाद यहां अब लोग WhatsApp की मदद से चैट करने के अलावा पैसे भी ट्रांसफर कर सकेंगे। हालांकि, यह पैसा ट्रांसफर कंपनी द्वारा पिछले साल पेश किए गए फीचर Facebook Pay से होगा।

अपनी इस सर्विस के लॉन्च के बाद व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉगपोस्ट में लिखा है, यह सर्विस फिलहाल मुफ्त है लेकिन बिजनेसेस को पैसे पाने के लिए 3.99 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी। यह 6 अंकों के पिन या फिर फिंगरप्रिंट स्कैन की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इसे यूज करने के लिए यूजर को अपना व्हाट्सएप अकाउंट Visa या Mastercard के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से लिंक करना होगा।

जहां तक भारत की बात है तो फिलहार यहां मामला अटका हुआ है और अब भी केवल टेस्टिंग पर रूका हुआ है। व्हाट्सएप पेमेंट की यह सर्विस केवल बीटा वर्जन में उपलब्ध है। उम्मीद की जा रही थी कि कंपनी भारत से ही अपनी सर्विसेस की शुरुआत करेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

WhatsApp Payment सर्विस लॉन्च करते हुए फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक पोस्ट भी लिखी है। उसमें उन्होंने लिखा है कि आज हम ब्राजील में लोगों के लिए व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस की शुरुआत कर रहे हैं। इसकी मदद से लोग पैसे भेज और प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही छोटे व्यापारियों को इसमें सेल करने का विकल्प मिलेगा। इसके लिए हम फेसबुक पे बना रहा है जो कि यूजर्स को सुरक्षित पैसे ट्रांसफर की सुविधा देगा।

ऐसे करें यूज

इस फीचर का उपयोग करने के लिए लोगों को व्हाट्सएप से अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को लिंक करना होगा। हालांकि, इसमें अभी तक UPI पेमेंट की सुविधा की बात सामने नहीं आई है। वहीं भारत में जो बीटा सर्विस की टेस्टिंग हो रही है उसमें यूजर्स को यूपीई के माध्यम से भी पेमेंट का मौका मिलेगा।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना